गरीबी के खिलाफ शिक्षा का संघर्ष: एक प्रेरणादायक कहानी


 शिक्षा हर व्यक्ति का शैक्षणिक अधिकार है यहां स्त्री और पुरुष में कोई भेद नहीं होता है। राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर स्कूली छात्रा हेतु कई कार्यक्रम किये जाते हैं, जिसमें वो शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्रोत्साहित हो सके और अपना जीवन संवार सके। इसके लिए संस्था हर वर्ष स्कूल यूनिफॉर्म, स्टेशनरी, स्कूल बैग, कॉपी, किताब, जूते मौजें व शिक्षण सामग्री व गरीब बालिकाओं को छात्रवृत्तियां दी जाती है। संस्था का उद्देश्य समाज की हर बेटी के लिए शिक्षा मुहैया करवाना है। यह समाज की गरीब, असहाय, विकलांग पर आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को प्रदान की जाती है। इसको मिलने से सभी के मन में शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन जागता है और वह इस हेतु सतत् प्रयास भी करता है जिसके सकारात्मक प्रभाव हमें देखने को मिलते हैं जिसकी वजह से वो अपने शैक्षणिक सपने और महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर सके। पूरे देश में ऐसी सैकड़ो बालिकाएं हैं जो वित्तीय अस्थिरता की कमी के कारण उन्हें अपनी उच्च शिक्षा छोड़नी पड़ती है।


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इस वर्ष सात स्कूलों की 80 छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गई, जिससे उनका अध्ययन कार्य चालू रहे। इसके द्वारा समाज के कमजोर वर्गों के सामाजिक और नैतिक उत्थान में मदद करता है जिससे वह प्रतिभाएं भी निकल कर सामने आती है जो आर्थिक मजबूरी से दबी थी। यह एक आर्थिक सहायता है जो मानसिक प्रोत्साहन प्रदान करती है। इसके लिए संस्था द्वारा ग्रामीण भाग में सर्वे किया जाता है जहां पर उसकी स्थिति ज्ञात की जाती है। फिर एक आवेदन फार्म के द्वारा उसकी छात्रवृत्ति भरी जाती है। सही इंसान को सही मदद बहुत लाभ पहुंचती है। कभी-कभी गरीबी के कारण शिक्षा प्राप्ति के अवसरों को मैं बहुत बाधाएं आती है। वितिय आधार पर भेदभाव के बिना यह योजना सभी छात्राओं को समान अवसर प्राप्त करती है। इस छात्रवृत्ति को देने का उद्देश्य स्कूल छोड़ने वाली छात्रों की संख्या में कमी लाना है और उनकी शिक्षा को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती है।


भारत में शिक्षा के लिए सरकार में गैर सरकारी संगठन इस कार्य में बच्चों की बहुत मदद करते हैं। सरकार द्वारा शिक्षा को बहुत सुलभ व सस्ता भी बनाया गया है जिससेे समाज के हर वर्ग की बालिका को उच्च शिक्षा का अधिकार प्राप्त हो सके। यह इनको अपने जीवन में उच्च लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए खुद को चुनौती देने के लिए प्रेरित करता है। इसके माध्यम से समाज के प्रेरणा मिलती है जिससे भविष्य निर्माण में इनको कुछ सहायता प्राप्त हो सके। यह कई दृष्टिकोणों से मानवता हेतु कार्य है जिसमें आने वाली पीढ़ी को शिक्षा की सुविधाएं मिल जाती है। हर बालिका के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। यह जीवन का वह सोपान है जिसको पूरा चढ़ने के बाद सफलता और मंजिल अवश्य मिलती है। इसके लिए राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान की टीम लगातार यह कार्य निष्पादित करती रहती है। हमारा उद्देश्य सभी बालिकाओं को उनके उद्देश्य तक पहुंचना है जहां उन्हें अपने सपनों का संसार मिले और वह सभी अपना जीवन हंसी खुशी से ज्ञापन कर सके।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds