विपरीत परिस्थितियों के विरुद्ध संघर्ष: एक छात्र की शिक्षा की यात्रा



मेरा नाम सुलेखा है और मैं कक्षा 9 में पढ़ती हूं। मेरे पिता एक मजदूर है और मां गृहणी का कार्य करती है। हम कुल 4 भाई बहन हैं अकेले पिता कमाने वाले हैं और हम तीन बच्चे पढ़ने वाले हैं। बड़ा भाई भी अब मजदूरी करता है। हमारे खर्च के बाद हमारी पढ़ाई का खर्चा बहुत मुश्किल से उठाया जाता है मेरी आगे पढ़ने की इच्छा है मैं भी पढ़ लिखकर कुछ बनना चाहती हूं, परंतु गरीबी के कारण मेरा आगे तक पढ़ पाना संभव नहीं है। फिर एक दिन स्कूल में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के प्रतिनिधि आए और उन्होंने बताया जो छात्रा आगे पढ़ना चाहती है, परंतु किसी कारणवश अध्ययन कार्य में समस्या आ रही है तो उसे दूर करेंगे। फिर वह मेरे घर आए और मेरा सर्वे करके मेरे घर मेरी स्थिति को देखा |और मुझे आगे और पढा़ई करने की बात कही |


कुछ दिन बीतने के बाद फिर संस्था द्वारा एक कार्यक्रम रखा गया जिसमें वो सभी छात्राएं जो आगे पढ़ने की इच्छुक है परंतु किसी कारणवश पढ़ नहीं पा रही है उनको छात्रवृत्ति देने हेतु यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें संस्था प्रतिनिधि आए और उन्होंने हमको शिक्षा के महत्व, मूल्य इससे प्राप्त सुख के बारे में बताया। किस तरह एक शिक्षित व्यक्ति समाज व देश में अपने लिए नए मार्ग प्रशस्त कर सकता है क्योंकि उसके पास ज्ञान का भंडार है जबकि अज्ञानी व्यक्ति भंवर जाल में फंसा रहता है। उसके पास कोई मार्ग नहीं रहता। शिक्षा मन में आत्म विश्वास को बढ़ाती है जो हमें आगे बढ़ने में मदद करता है और समाज में कहीं ना कहीं हमें स्थापित करता है। संबोधन के बाद हम सभी छात्राओं को 1 वर्ष की पूरी फीस छात्रवृत्ति के रूप में चेक द्वारा प्रदान की गई इस बात से सभी बहुत खुश थे।


घर आकर जब यह बात मैंने अपने परिवार से कई तब वह भी बहुत खुश हुऐं। हम मेरी पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आएगी। अब मैं पूणऺ लगन और निष्ठा के साथ अब मैं अपना अध्ययन कार्य कर सकूंगी और अपने आगे बढ़ने के सपनों को साकार कर सके। इसके लिए मैं संस्था को धन्यवाद और आभार दिया। छात्रवृत्ति छात्रा वितिय सहायता का एक  मूल्यवान रूप है जो किसी व्यक्ति की शैक्षणिक यात्रा पर गहरा असर डालती है। उन्हें शैक्षणिक योग्यता, वित्तीय आवश्यकता पृष्ठभूमि और पाठ्यवर गतिविधियों सहित विभिन्न मानदड़ो के आधार पर सम्मानित किया जाता है। छात्राओ के वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने के सकारात्मक पहलुओं को समझने और संभावित रूप में से एक निबा॑ध क्षेत्र मात्रा की सुविधा प्रदान करने में सक्षम बनाता है।


समाज में ऐसे कई छात्र-छात्राऐं हैं जो वित्तीय कारणों से आगे पढ़ नहीं पाते। उनके लिए यह छात्रवृत्ति अमृत के समान कार्य करती है। वो वितिय सहायता प्रदान कर उसे शिक्षा के लाभ से जोड़ती है। इससे हमारी साक्षरता दर को भी बढ़ावा मिलता है। यह अवसर उसके व्यक्तित्व विकास को बढ़ावा देते हैं। आवश्यक कौशल विकास भी करते हैं और सर्वांगीण व्यक्तियों का आकार देते हैं। छात्रों के उन्हें आगे उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने को प्रेरित करती है। यह अवसर रोजगार क्षमताओं का भी इजाफा करता है। 


हम सभी छात्रों को छात्रवृत्ति देने हेतु हम सब की तरफ से राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान को हृदय से हम धन्यवाद प्रकट करते हैं। जिनके अथक प्रयासों से हमारे अध्ययन कार्य को आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान की |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds