सामाजिक उत्थान की दिशा में: राजस्थान में ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण और जीवन कौशल विकास


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान अजमेर दवारा ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जा रहा है जिस में लगभग 35 युवतिया भाग ले रही है। इस कार्यक्रम के भी  अलावा उनको जीवन सम्बन्धी कई मुद्दों पर चर्चाये व कार्यक्रम किया जाता है। जीवन शिक्षा उन्हें बढ़ने और विकसित होने के साथ किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में मदद करती है। इसमें निर्णय लेने की प्रकिया में मुद्दों को पहचाना  ,आकड़े एकत्र करना, संभावित कार्यवाही के तरीके तैयार करना , विकल्पों का मूल्यांकन करना और सोच समझ कर निर्णय लेना शामिल है। जीवन कौशल विकास कार्य का मार्ग है। 


जीवन कौशल शिक्षा ,किशोरियों के सकारात्मक सामाजिक व् मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी मनोसामाजिक हस्तक्षेप रणनीति पाई गई है। जो मुकाबला करने की रणनीतियो को मजबूत करने और आत्मविश्वास व् भावनात्मक बुद्धिमत्ता विकसित करने जैसे सभी पहलुओ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जीवन कौशल युवाओ में जीवन की वास्तविकताओ का सामना करने के लिए मानसिक  स्वास्थ्य एवं क्षमता को प्रोत्साहित करते है। इस मई हमें आत्मसम्मान, जागरूकता, सहानभूति, महत्वपूर्ण, सोच, रचनात्मक कार्य, निर्णय लेना, समस्या को सुलझाना, पारस्परिक सम्बन्ध बनानां, प्रभावी संचार आदि गुणो का विकास होता है।  


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्व्रारा इस कार्यक्रम में फिलिप चार्ट के माध्यम से सांप सीढ़ी गेम के द्वारा ,पास हूप , रिंग के द्वारा, टीम बिल्डिंग के माध्यम से, माइन फील्ड, गिलास, आखो पर पट्टी के माध्य्म से, मैजिक कारपेट, तिरपाल के माध्यम से, प्रशिणाथियों को समझाया व् प्रोत्साहित किया। सभी इस कार्यक्रम से खुश थे। जीवन को व्यवस्थित और सुचारु रूप से चलाने के लिए विभिन्न आयामों का होना बहुत जरुरी है  सच्चा लीडर वही है जो निर्णय लेने की समता के बल पर सामाजिक हितार्थ कार्य करता है जीवन में कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता उसके पीछे निर्णये ,  क्षमता, कौशल, मेहनत और लीडरशिप होती है। जो हमे और आगे बढ़ने में प्रोत्साहित करती है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds