जल जागरूकता अभियान कार्यक्रम



हमारी धरती पर 78 / जल ही जल है परन्तु हमारे उपयोग व् पीने योग्य पानी की मात्रा 2 / ही है ! भविष्य की जरूरतों को देखते हुये यह मात्रा बहुत कम है ! हम सभी को मितव्ययता से इसका उपयोग करना होगा ! इसके दुरुपयोग से हम भविष्य की पीढ़ियों को नुकसान की स्तिथि में पंहुचा देंगे यह जागरूकता हमे समाज के हर वर्ग तक पहुचानी होगी ! जिसमे भविष्य को हम सुरक्षित रख सकेंगे व् इस धरती का संतुलन बनाये रख सके ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा ग्रामीण स्कूलो में बच्चों के साथ जल जागरूकता अभियान कार्यक्रम करवाए जाते है ! जिसमे जल की मितव्ययता उसके उपयोग, संधारण, लाभ, व् नुकसानों के बारे में विस्तृत चर्चा की जाती है ! व् उनको पोस्टर , चित्र , सेल्फी, हस्ताक्षर अभियान , रैली ,संगोष्ठी ,चित्रकला प्रतियोगिता व् अन्य माध्यमो से इस विषय पर गहनतापूर्ण जानकारी दी जाती है व् बताया जाता है ! की किस तरह एनीकेट बनाकर वर्षा के जल का संचय करे , झील , तालाब, बावड़ियाँ आदि साफ व् सुरक्षित रखें इसे दूषित होने से बचाये व् इसको मानवीय उपयोग के लिए सफल प्रयास किये जाये इसमें सभी जन की सहभागिता बहुत जरुरी है !


जल हमारे जीवन में अहम् भूमिका अदा करता है इसके द्वारा जीवन के हम बहुत से कार्य सम्पन करते है ! जैसे नहाना ,धोना ,कुल्ला करना , पीने योग्य पानी का सेवन ,खाना बनाना ,बाग़ बगीचो में पानी देना व् इसका सबसे ज़यादा उपयोग औद्योगीकरण के क्षेत्र में प्रयोग होता है ! जो इसे दूषित बनाकर पुनः नदियों में छोड़ दिया जाता है ! जल सरक्षण जागरूकता अभियान वर्षा के पानी को बचाने की अपील की गई ! 


जल सरक्षण एवं संचयन की विषेशता की इंगित करते हुए बताया जाता है  की जल सरक्षण का अर्थ पानी की बर्बादी तथा प्रदूषण को रोकने से है ! जल सरक्षण एक अनिवार्य आवश्यकता है ! क्योकि वर्षा जल हर समय उपलब्ध नहीं होता है ! यह कार्यक्रम भूजल स्तर में लगातार हो रही कमी को रोकने में मदद करता है ! हम लोगो को उन तकनीकों के बारे में जानने की जरुरत है  !जो पानी को बचाने में हमारी मदद करता है यह केवल सक्रिय हस्तक्षेप और जागरूकता कार्यक्रमों के जरिये किया जाता है ! इस कार्यक्रम के साथ ही हमे वृक्षारोपण कार्यक्रम को भी अधिक महत्व देना होगा इससे जल अपरदन रुकेगा , मिट्टी का कटाव नहीं होगा ,भूमि जल स्तर में वर्द्धि होगी ,वर्षा करवाने में सहायक होगा व् अधिक से अधिक लोगो को यह कार्यक्रम जागरूक करेगा और जीवन में इन विषयों पर उनकी दक्षता को और निखरेगा हमारी धरती को पुंन हरा भरा बनाना हमारा लक्ष्य होना चाहिये इसमें सभी का साथ होना अति आवश्यक है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds