लैंगिक असमानता: महिलाओं के खिलाफ भेदभाव और उसकी जटिलताएँ


लैंगिक असमानता का तात्पर्य लैंगिक आधार पर महिलाओं के साथ भेदभाव से है ! परम्परागत रूप से समाज में महिलाओं को कमजोर वर्ग के रूप में देखा जाता है ! वे घर और समाज दोनों जगहों पर शोषण, अपमान, और भेदभाव से पीड़ित होती है ! महिलाओं के खिलाफ भेदभाव दुनिया में हर जगह प्रचलित है ! यह असमानता कई प्रकार से हो सकती है ! इसमें रोजगार और पदोन्नति के मामले में महिलाओ को अक्सर भेदभाव का सामना करना पड़ता है ! नौकरी के अवसरों और वेतनमान के मामले में पुरुषों को महिलाओँ पर प्राथमिकता दी जाती है ! स्वामित्य असामनता में कई समाजों में सम्पति का स्वामित्व असमान है ! 


जहा भी पुरुष प्रधान समाज होगा वह स्त्री सदा तिरस्कार पूर्ण जीवन व्यतीत करेगी ! यहाँ पर स्त्री को इतनी प्राथमिकता नहीं दी जायेगी ! ये अक्सर भेदभाव या लिंगवाद के द्वारा ही उत्पन्न होता है ! इसके मुख्य कारण गरीबी, लिंग, धर्म, और जाति है ! लैंगिक भेदभाव, सामाजिक मानदंडो और प्रयासों के प्रचलन के कारण, लड़कियों के बाल विवाह, किशोरावस्था  में गर्भधारण, बाल घरेलु कार्य, ख़राब शिक्षा प्रणाली, ख़राब  स्वास्थ्य, यौन शोषण, शोषण और हिंसा की संभावना बढ़ जाती है इनमे से कई अभिव्यक्तियाँ तब तक नहीं बदलेगी जब तक लड़कियों अधिक महत्त्व नहीं दिया जाये व् सम्पूर्ण समाज की सोच को बदलकर सकारात्मक हमे करना पड़ेगा !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इस विषय पर ग्रामीण स्कूलों की सभी स्कूली बालिकाओ के साथ यह लैंगिक समानता जागरूकता कार्यक्रम किया जाता है ! जिसमे उनको ये सभी बाते विस्तारपूर्वक बताई  व् समझाई जाती है ! संस्था द्वारा पोस्टर प्रदर्शन, व्याख्यान, बैनर, सेल्फी, फीडबैक आदि माध्यमो से यह कार्यक्रम बालिकाओ के साथ किया गया ! जिसमे उन सभी बालिकाओ ने हर्ष के साथ भाग लिया ! संस्था द्वारा बताया गया की जब भगवान् ने हमे सामान रूप से बनाया है तो हम उसमें क्यों भेद करे ! जितना मान सम्मान एक पुरुष का है समाज में उतना ही मान सम्मान एक स्त्री का भी होना चाहिये ! 


संस्था द्वारा भरसक प्रयास किया जा रहा है की शिक्षा ही इसे दूर करने का सर्वोत्तम उपाय है ! जो समाज की नकारात्मक भरी सोच को बदल सकेगा और एक सभ्य समाज की सुरचना कर सकेगा इसलिए सभी बालिकाओ का शिक्षित होना बहुत जरुरी है ! जिससे यह समाज में यथा स्थान मान सम्म्मान व् अपना अधिकार पा सके !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds