बाल विवाह रोकथाम और उन्मूलन कार्यक्रम

 

भारत व् एशिया के कई देशों में बाल विवाह एक अभिशाप के रूप में बनकर उभरा है ! इससे हमारी कई सामाजिक बुराइयाँ ने जन्म लिया है ! जिससे बालिका शिक्षा , रीति  - रिवाज ,लिंगभेद ,सामाजिक द्रष्टिकोण ,व् असमानता जैसी विकृतियाँ सामने आई है ! इसी संदर्भ में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा जिला , खण्ड ,स्कूल ,ग्राम ,स्तरीय एवं सेवा प्रदाताओं की कार्यशाला का आयोजन उपस्थित प्रतिभागियों को इस अभियान के प्रति सवंदेनशील बनाना है लाड्डो अभियान का मुख्य उदेश्य जनसमुदाय की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव के साथ बाल विवाह जैसी कुरीतियाँ को सामुदायिक सहभागिता से समाप्त करना है !


संस्थान अजमेर के लगभग सभी सरकारी स्कूलो में यह लाड़ो कार्यक्रम चलवा रही है ! बाल विवाह से बचपन की की समाप्ति हो जाती है ! यह बच्चो की शिक्षा स्वास्थ्य और सुरक्षा के अधिकारों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है ! इन परिणामों का सीधा असर न केवल लड़की पर पड़ता है बल्कि उसके परिवार और समुदाय पर भी पड़ता है जिस लड़की की शादी बचपन में हो जाती है ! उसके स्कूल न जाने और पैसे न कमाने और समुदाय में योगदान न दे पाने की संभावना अधिक हो जाती है !


संस्था द्वारा स्कूल में बालिकाओं को यह कार्यक्रम में विभिन्न माध्यमो द्वारा जाग्रत किया जाता है ! जिसमे रैली ,पोस्टर ,सेल्फी , अभिवयक्ति ,विचारो का आदान प्रदान , भाषण ,नाटक ,प्रतियोगिताऐं , चित्रकारी , व् शपथ आदि है ! यह सभी कार्यक्रम उनकी मानसिकताओ पर गहरा प्रभाव डालते है ! जिससे उन्हें सही दिशा के चुनाव में कोई बाधा नहीं आती है ! शिक्षा इसका एक सशक्त व् सर्वोचम माध्यम है ! शिक्षा से ही बाल विवाहों को रोकने में हमें सहायता मिलेंगी ! शिक्षा प्राप्त करने वाली लडकियो की उम्र में शादी होने की संभावना कम रहती है ! इसलिए लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने की जरुरत है की उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले !


संस्थान का यह प्रयास ग्रामीण भागों में रंग ला रहा है ! और अब समाज की हर बालिका शिक्षा प्राप्त कर रही है ! अब लोगो की संकीर्ण मानसिकताओ का भी विकास  हुआ है ! शिक्षा के लिए हर वंचित छात्राओं को भी प्रोत्साहित किया जाता है ! जिसमे उनको सम्पूर्ण शिक्षण सामग्री प्रदान की जाती है ! ताकि उनको शिक्षा प्राप्ति में कोई किसी भी प्रकार की बाधा ना आये व् सभी बालिकाएँ अपने लक्ष्य प्राप्ति को पा सके जब तलक सभी को सामान रूप से शिक्षा प्राप्त नहीं होती तब तक उनत्त व् विकसित राष्ट्र की कल्पना करना भी निर्रथक है ! यहाँ सभी के सपने पुरे हो यही हमारा लक्ष्य व् हार्दिक इच्छा है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds