स्लम एरिया के बच्चो को शिक्षा से जोड़ना



राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा अजमेर शहर के आसपास झुग्गी झोपडी वाले इलाके, स्लम एरिया व् डेरों निचली बस्तीयो में रहने वाले गरीब व् निर्धन बच्चों के लिए शिक्षा दिलाने हेतु पाठशालाये चलाई जाती है ! जहा उनको रंग ज्ञान, अक्षर ज्ञान, जोड़बाकी, व् कहानियाँ,कविताये सिखाई जाती है जिसमे इन गरीब बच्चो में शिक्षा के प्रति ललक जागे और यह सभी स्कूल जाने व् शिक्षा प्राप्त करें !


इनको स्कूल से जोड़ने के लिए पहले शिक्षा के स्वरुप को समझाया जाता है ! अनुशासित बनाया जाता है ! व् जिज्ञासा और ललक बढ़ाई जाती है ! तद्पश्चायत उनके प्रवेश संबंधी सभी दस्तावेज जाँचे जाते है ! जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन आधार कार्ड, भामाशाह व् माता पिता के पूर्व दस्तावेज भी उनके पास उपलब्ध होने चाहिए जिसके फलस्वरूप उनको आसानी से स्कूल में शिक्षा प्राप्ति हेतु दाखिला मिल सके इसके लिए संस्था प्रतिनधियों द्वारा उनका भरपूर सहयोग किया जाता है ! शिक्षा हर मानव का अधिकार है ! जो उसके जीवन को चहुँमुखी बनाता है ! व् सकारात्मक विचार उत्पन्न करता है माँ बाप की असमर्थता के कारण बहुत से बच्चे पढ़ना तो चाहते है ! मगर आगे की शिक्षा को प्राप्त नहीं कर पते गरीबी एक अभिशाप बनकर उनकी जिंदगी  सपनो को बिखेर देती है ! 


इन नन्हे मुन्नों को उनके सपनों का सारा जहा मिले इसी के लिये संस्था आसपास के स्लम व् झुग्गी झोपड़ी वाले इलाके व् स्लम एरिया में संस्था प्रतिनिधि सर्वे कर उन बच्चों को चिह्नित करते है ! व् उनको इकट्ठा कर एक जगह बुलाकर शिक्षा के लिए प्रेरित करते है ! व् सफलतापूर्वक उन्हें स्कूल तक ले जाने की क्षैक्षणिक प्रकिर्या को भी पूरा करते है ! हमारा एक छोटा सा प्रयास किसी का भविष्य बना सकता है !और उसे भी दुनिया को समझने की आत्मशक्ति व् ज्ञान देता है ! 


शिक्षा के क्षेत्र में संस्थान हर वर्ग हर परिवार के लाभ कार्य कर रही है ! जिसको भी वास्तविक रूप से जरुरत है ! व् इसका लाभ प्राप्त कर रहे है ! शिक्षा प्राप्ति में सबसे बड़ी बाधक गरीबी, कुरीति ,सामाजिक उपेक्षा व् अशिक्षा का बहुत बड़ा योगदान शामिल है ! इसके चलते बच्चे उपेक्षाओं का  शिकार बनते है ! व् शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है!  शिक्षा सम्पूर्ण मानव जीवन का सर्वांगीण विकास करती है ! यह वो माध्यम है ! जो हमें स्तर सुधारने में मदद करता है ! और समाज में आगे आने के अवसर मुहैया करवाता है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds