मेरे सपनो को मिली सफलता की नई उड़ान



मेरा नाम कविता है में 15 वर्ष की हूँ एक हादसे में मेरा सीधा हाथ कट गया जिसकी वजह से मै विकलांगता की श्रेणी में आ गई व् मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी भी ठीक नहीं है जिसमे मै आगे अपनी शिक्षा को प्राप्त कर सके फिर मुझे स्कूल टीचर द्वारा शाला में बुलाया गया जहा पर राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा मेरा नाम वंचित छात्रा की सूची में लिया गया व् इसके पश्च्यात राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान की टीम मेरे घर आकर मेरी स्थिति की पूर्ण जानकारी प्राप्त की व् सर्वे किया इसके कुछ दिनों बाद मुझे स्कूल में एडमिसन मिल गया व् संस्थान के द्वारा मुझे स्कूल बेग ,कॉपी ,किताब ,स्टेसनरी ,जयोमेक्ट्री बॉक्स ,शापनर ,रबर ,पेंसिल ,पैन सेट ,कलर सेट , एग्जामिनेशन बोर्ड ,जूते ,मौजे , ड्रेस , स्वेटर ,आदि सम्पूर्ण शिक्षण सामग्री दी जाती है जो मुझे वर्षभर ज्ञान प्राप्ति में सहायक होगी ! 


जब इस बात का मेरे परिवार को पता चला तो वह बहुत खुश हुए व् हर्षित हुए  साथ ही मुझे अपनी पढ़ाई पूर्ण करने को प्रोत्शाहित किया एक पल को मुझे लगा जैसे मुझे मेरा सारा जहा मिल गया अब मेरे भी सपने साकार हो सकेंगे और मैं भी अपने सपने साकार कर सकूँगी और मैं भी अपने जीवन की लक्ष्य प्राप्ति में सफलता की एक नै उड़ान भर सकुंगी यह शिक्षा प्राप्ति में जीने के नए आयामों के सम्मुख लायेंगी और जीवन मैं कुछ कर सकने की प्रेरणा साबित होगी हमयरे समाज में आज भी ऐसी कई बालिकाएं है जो किसी न किसी वजह से इस शिक्षा प्राप्ति से वंचित है सम्पूर्ण देश का विकास शिक्षा के योगदान से ही संभव हो सकता है जो इस देश की सम्पूर्ण साक्षरता को दर्शाता है व् देश और समाज की प्रगति को दिशानिर्देशित करता है !  


समाज के वंचित , पिछड़े , अनाथ ,बेसहारा ,विकलांग ,छात्राओं के लिए चलाये जाने वाला यह कार्यक्रम सभी छात्राओं के भविष्य का निर्माण कर रहा है राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इस वर्ष लगभग 4000 छात्राओं को लाभान्वित किया गया जिसमे मेरा नाम भी शामिल है संस्थान का यह कार्य व् योगदान अत्यंत सराहनीय है जिसके परिणाम स्वरुप हम जैसी कई बालिकाओ को शिक्षा प्राप्ति के पूर्ण अवसर प्राप्त हो रहे है और हम सभी इसका भरपूर लाभ  उठा रहे है सामाजिक द्रष्टि से देखा जाये तो यह बहुत नेक कार्य है जिसमे किसी की जिंदगी को थोड़ा सा सहारा देकर सवाँरा जा सकता है ! 


हम सभी  राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के आभारी व् कृतज्ञ् है जिन्होंने अपने प्रयासों से समाज को सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान किया व् हमे अपने पैरों पर खड़ा होने की आजादी में हमारा भरपूर सहयोग किया हम सभी तहेदिल से राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान व् उनके प्रतिनिधियो को सधन्यवाद देते है व् अपना आभार प्रकट करते है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds