घुमन्तु परिवारों के साथ मेक ए विश कार्यक्रम ( बारिश से बचाव )


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा स्लम व् झुग्गी झोपडी व् निचली बस्तियों में संस्था प्रतिनिधियों ने गरीब बच्चो व् परिवार जनो के साथ मेक ए वीश कार्यक्रम किया गया ! जिसमे एरिया के सभी बच्चों के साथ बारिश में हमे हमारे शरीर का कैसे बचाव करना चाहिये क्योकि वर्षा में भीगने के कारण हमे सर्दी जुखाम, बुखार, हाथ पैर दर्द, पेट की परेशानी व् कई और समस्याएं भी हो जाती है ! ज्यादा पानी भराव क्ष्रेत्र में हमे संभलकर रहना चाहिए इसमें फिसलन बढ़ जाती है और पानी से खतरा उत्पन्न हो सकता है बिजली के पोल वाले स्थानों से भी दूर रहना चाहिये क्योकि बिजली से करट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है !


 सर्वप्रथम इस कार्यक्रम में बच्चों को शामिल किया जाता है गरीब तबके के बच्चों के पास हर वस्तु का अभाव होता है इसलिए संस्था द्वारा बारिश से बचाव हेतु बच्चों को जूते मौजे का वितरण किया गया ! जिसको पहनकर वे अपने नंगे पैर व् शरीर का इस बारिश से बचाव करेंगे और अपने शरीर को स्वस्थ्य रख सकेंगे ! समय समय पर इन बच्चों को इनकी आवश्यक्तानुसार जरूरत की सभी वस्तुएं प्रदान की जाती है ताकि इनको भी लगे हम भी दूसरे बच्चो जैसे ही है ! उन बच्चो में आत्मगलानीन्ता की बात न आये और ये भी अपना जीवन हसीं -ख़ुशी से यापन करे !


इसके पश्च्यात संस्था द्वारा युवा वर्ग की महिलाओ के साथ इसी संदर्भ में कार्य किया जिसमे ये सभी महिलाये छोटे तबके की मजदूर होती है और इनको अपनी मजदूरी के लिए घर से बाहर जाना होता है इस बारिश में यह भीगने से बीमार पड़ सकते है और इनकी मजदूरी भी प्रभावित होती है अतः उनको अपनी सुरक्षा स्वय करनी पड़ती है इस हेतु बारिश से बचाव के लिए उनको एक बड़ी छतरी दी गई जिसमे उनका कुछ बचाव हो सके !


इन दोनों कार्यक्रम में संस्था प्रतिनिधियों ने बारिश से बचाव के अहम् मुद्दों पर बात की गई और उनको इनसे बचने की हर बातों पर प्रकाश डाला गया और उनको इसके प्रभावों से भी अवगत करवाया गया !संस्था प्रति वर्ष इन गरीब परिवारों के साथ विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम करवाये जाते रहते है जिसमे उनको जरुरत के हिसाब से सामग्री वितरण की जाती रहती है जिससे यह अपनी जरूरतों को पूरा कर सके !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान अजमेर द्वारा शहर के लगभग 15 स्थानों पर इन परिवारों के साथ यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक करवाया गया यह सभी वस्तु पाकर वे सभी बहुत खुश थे !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds