आओ वृक्षारोपण कर हम धरती का शृंगार करे


मानवीय स्वार्थ व् कुछ लालच के लिए इंसान द्वारा लगातार धरती का विदोहन किया जा  रहा है ! बड़े पैमाने पर औद्योगीकरण के चलते वृक्षों  की अंधाधुंध कटाई हो रही है ! जिसके परिणामस्वरूप धरती का तापमान प्रति वर्ष बढ़ता जा रहा है और जलवायु व् मानसून परिवर्तन हो रहा है ! जगह जगह पानी से तबाही आ रही है लगातार  मिटटी का कटाव हो रहा है ! जैवीय परिवर्तन हो रहा है व् कई विनाशकारी घटनायें जन्म ले रही है ! भूकंप ,सुनामी , तूफ़ान , बाड़ें , शिला स्खलन , व् मानव अनियंत्रित आपदाये हमे नुक्सान पंहुचा रही है ! जिसमे एक बड़ी मात्रा में जन धन की हानि हो रही है ! इसका सिर्फ एक कारण है हमारी धरती से वृक्षो का विनाश करना एक दिन हमारे लिए इस धरती पर प्राणदायक वायु लेना बहुत कठिन हो जायेगा और मानव अपना  विनाश  स्वय अपने हाथों से अंजाम देगा !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इस अत्यंत चिंताजनक विषय पर आम जनों के साथ कई कार्यक्रम किये जा रहे है ! जिसमे वार्ता , संगोष्ठियां , रैली , प्रतियोगिताएँ ,शिक्षा सम्बंद्दी सामग्री वितरण व् कई और भी कार्य इसमें शामिल है!  स्कूली छात्र छात्राये , ग्रामीण कास्तकार , मजदुर वर्ग , के साथ व् अन्य के साथ मिलकर संस्था वृहद  रूप से वृक्षारोपण कार्यक्रम कर रही है और सबको निर्देशित भी कर रही है ! की कैसे और कहा -कहा वृक्षो को लगाकर इसको उचित मात्रा में पानी खाद देकर इसका लालन - पालन किया जाये इसके लिए सभी को पहले इस विषय पर पूर्ण जानकारियाँ  दी जाती है ! व् शपथ के द्वारा इनके पालन का वादा भी किया जाता है ! 


वृक्षारोपण अभियान कई पर्यावर्णीय मुद्दों जैसे वनों की कटाई ,मिटटी का कटाव ,अर्ध शुष्क क्षेत्रोँ में मरुस्थलीय ,ग्लोबल वार्मिंग से निपटता है ! और इस प्रकार पर्यावरण की सुंदरता और संतुलन को बढ़ाता है पेड़ हमारे लिए हानिकारक गैसो को अवशोषित करते है ! और ऑक्सीजन छोड़ते है जिसके परिणामस्वरूप स्वच्छ ऑक्सीजन की आपूर्ति मे वृद्धि होती है ! वृक्षारोपण बहुत आवयश्क है ! क्योकि पेड़ पर्यावरण  को ऑक्सीजन प्रदान करते है व् हवा की गुणवत्ता को बेहतर बनाते है यदि अधिक पेड़ लगायें जाये तो दुनिया का पर्यावरण रहने के लिए सुरक्षित जगह बन जायेगा वृक्षारोपण से प्रदूषण भी काम होता है ! जिससे आने वाली  पीढ़ियों का जीवन सुरक्षित रहता है ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान की इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य हरित आवरण को बढ़ाकर पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान करना है ! पारस्थितिक जागरूकता को बढ़ावा देना और छात्र समुदाय को सार्थक पर्यावरण सरक्षण गतिविधियों में शामिल करना समाहित है ! संस्थान का यह सामाजिक पर्यावरणीयकार्य सभी के लिए अच्छी प्रेरणा स्रोत पहल है ! इसका लाभ हमे आने वाले भविष्य में देखने को जरूर मिलेगा यह मेहनत एक दिन जरूर रंग लाएगी !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds