छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम


छात्रवृत्ति एक प्रकार की आर्थिक सहायता को कहते है ! जिसमे विद्याथीयो को आगे की शिक्षा में आर्थिक रूप से सहायता एवं मानसिक रूप से प्रोत्साहन हेतु प्रदान की जाती है ! इसे प्रदान करने का मुख्य आधार मेघावी अथवा निर्धन विद्याथीयो से होता है ! इसके जरिये मेघावी छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है उन्हें भी इस सहायता के कारण पढ़ाई  में कोई परेशानी नहीं आती है !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा सर्वप्रथम उस जरूरतमंद स्कूल को देखा जाता है ! जहा इसकी बहुत आवश्यकता है ! वह सम्बंधित प्रिंसिपल से मिलकर उन विद्यार्थिओं की सूची ली जाती है ! जो वास्तविक रूप से सहायता के लिए जरूरतमंद हो और फिर घर घर जाकर उनकी आर्थिक स्थिति भलीभांति देखी जाती है ! व् इस सहायता के लिए परिवार वालो से बातचीत भी की जाती है व् इस परेशानी के मुख्य कारणों को भी सूचीबद्ध किया जाता है ! ताकि संस्था अपने प्रयासों से इस विकृति या परेशानी को दूर करने में उनकी मदद कर सके ! इसके पश्च्यात भौतिक सत्यापन कर पुन प्रिंसिपल को देय छात्रों की सूचि से अवगत करा कर शाला में एक दिवसीय छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम वितरण कार्यक्रम के दौरान उस सभी जरूरतमंद छात्रों को को चैक के माध्यम से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ! जिससे वह राशि सीधे उनके बैंक खाते में आये व् इस राशि को अपने अध्ययन कार्य में उपयोग कर सके इसके लिए संस्था ने घूघरा गांव के सरकारी स्कूल में 16 बच्चो का चयन किया व् उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की गई ! 


संस्था का यह मानना है शिक्षा सभी का समान अधिकार है ! किसी कारण या परेशानी के के चलते कोई भी इससे वंचित न रहे और अपने लक्ष्य प्राप्ति तक शिक्षा के साथ सदा रहे यही पीढ़िया हमारे आने वाले कल की नौ निहाल बनेगी व् हमारे देश का गौरव बढ़ाएगी शिक्षा वो माध्यम जो जीवन के सभी क्षेत्रों का सर्वागीण विकास संभव करती है ! जिसमे वयक्ति जीवन में अपनी सफलताओ को प्राप्त करता है ! आजकल इस बढ़ते युग में उच्च शिक्षा अधिक मॅहगी होती जा रही है जिसके कारण बच्चो को गरीबी के कारण शिक्षा पूर्णता प्राप्त नहीं हो पा रही है ! अंत ऐसे मेघावी छात्रों का चयन  कर उन्हें पूर्ण शिक्षा दिलवाने में आर्थिक सहायता प्रदान करता है हमारे समाज में आज भी इस मदद के कारण कुछ विद्यार्थी आगे तक अपनी पूरी पढ़ाई पूर्ण नहीं कर पाते है ! संस्था द्वारा भरसक प्रयास इनको मंजिलों तक ले जाने में वित्तीय आर्थिक सहायता द्वारा सफल प्रयास प्रदान करता है ! संस्था का यह नेक कार्य कई बच्चो का जीवन संवारता है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds