भारत में आत्मविश्वास की और महिला शक्ति के बढ़ते कदम




भारत में आज का युग बदलता युग है ! जहा एक और परम्परावादी रूढ़ियों का समाप्तीकरण हो रहा है वही दूसरी और भारत  का हर वर्ग शिक्षित व् आत्मनिर्भर बनता जा रहा है आज के इस बदलते युग में महिलाये भी आगे आकर सशक्तिकरण कर रही है और स्वय को शिक्षा या किसी कार्य  के माध्यम से आत्मनिर्भर बना रही है ! महिलाओ की आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ दिया जाये तो  वह स्वय के साथ साथ अपने परिवार का भरण पोषण भी कर सकती है व् उनका सामाजिक, आर्थिक ,शैक्षिणक स्तर बढ़ाती है स्वरोजगार की भावना को प्रेरित करती है !

 

राजस्थान सम्रग कल्याण संस्थान द्वारा इसी क्रम में 3 माह की ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग परियोजना का समापन करवाया गया ! जिसमे सभी प्रशिणार्थियों व् संस्था प्रतिनिधियों द्वारा हर्सोउल्लास से समापन गतिविधियाँ करवाई गई ! जिसमे सभी महिलाओ द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता , दुल्हन श्रृंगार ,रेमवॉक ,सावन महोत्सव ,रंगोली सजावट , सर्वश्रेष्ठ छात्रा पुरस्कार ,सक्रिय छात्रा पुरस्कार , गीत - संगीत , नृत्य ,व् विभिन गतिविधियों  के माध्यम से हर्ष के साथ इसे समापित किया गया व् कार्यक्रम के अंत में सभी को प्रणाम पत्र का वितरण भी किया गया ! जिसमे वह सभी अपने कार्य को आगे बड़ा सके  और आत्मनिर्भर बन सके और अपना जीवन सुव्यवस्थित रूप से संचालन कर सके ! 


आज के इस समय में हर इंसान सुंदर दिखना चाहता है समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहता है और इसके लिए ब्यूटी पार्लर व्यवसाय एक सर्वोच्च उच्च कोटि संस्थान है जो उनको ये सुविधाएं प्रदत करता है ! आजकल इस व्यवसाय का चलन बहुत बढ़ गया है ! मूल रूप से यह व्यवसाय किसी भी वयक्ति को बेहतर बनाने के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करते है वे पुनर्जन्म और कायापलट के लिए स्वर्ग है सुंदरता व् आकर्षण का महत्व व् इनका चलन बढ़ता जा रहा है इसमें रोजगार के अवसर अब बढ़ते जा रहे है और सभी महिलाओं का यह पसंदीदा कार्य व् व्यवसाय बनता जा रहा है !


राजस्थान सम्रग कल्याण संस्थान की यह पहल महिलाओं में रूचि,साहस ,कौशल ,आत्मनिर्भरता ,अभिवयक्ति को बढ़ा रही है ! जिसके चलते यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पुरे दिवस तक अच्छे से संचालित होता है व् महिलाओ  द्वारा इसकी प्राथमिकताये सर्वप्रथम रखी जाती है संस्थान समाज हित व् महिला हित में सर्वोपरी कार्य को अंजाम दे रही है जिसके परिणाम स्वरुप हमारे समाज, देश , की महिलाये घर की चौखट को लांघ कर स्वय आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवन अच्छे से संचालित कर रही है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds