जल भराव क्षेत्रों में मच्छर दानी वितरण कार्यक्रम

 

इस वर्ष भारत में हर जगह अत्यधिक वर्षा के कारण परेशानियाँ उत्पन हुई है ! जिससे बाढ़ ,मिटटी का कटाव ,अपरदन व् कई समस्याएं उत्पन्न हो रही है ! ग्रामीण क्षेत्रों में जहा मिटटी के बड़े -बड़े  गड्डे बने होते है ! वह इस मौसम में मच्छर के लार्वा बहुत अधिक मात्रा में उत्पन्न होते है ! और इनके काटने से घातक मलेरिया रोग उत्पन्न होता है ! जो बहुत ज्यादा हानिकारक होता है ! इस रोग से मृत्यु भी हो जाती है ! इसका बचाव नितांत आवश्यक है ! अंत ऐसे स्थानों पर कीटनाशक व् मिट्टी के तेल का उपयोग करे जिससे लार्वा उत्पन्न न हो सके व् इस रोग से हम बच सके !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा अजमेर के 20 ऐसे स्थानों का चयन किया गया ! जहा मलेरिया फैलने की अधिक सम्भावनानाये है ! जहाँ पर सरकारी सुविधाओ का अभाव है ऐसे स्थानों पर संख्या द्वारा मच्छरदानी वितरण कार्यक्रम रखा गया ! जिसके प्रत्येक गांव या स्थान पर 25 परिवारों को लाभान्वित किया व् उन्हें मच्छरदानी दी गई लगभग 500 वियक्तियों को इसमें लाभान्वित करवाया गया !


 मच्छरदानी एक प्रकार का जालीदार पर्दा होता है ! जिसे बिस्तर या सोने के स्थान पर परिधि के चारों और लपेटा जाता है ! ताकि मच्छरो ,मखियों और अन्य कीटों के काटने और डंक मारने से स्लीपर बैरी पर सुरक्षा प्रदान की जा सकें ऐसी रोकथाम योग्य कीट जनित बीमारियों के उदाहरणों में मलेरिया ,डेंगू , बुखार, पीला बुखार ,जीका वायरस, चागास रोग और बेहद नाइल वायरस, सहित इंसेफेलाइटिस के विभिन्न रूप शामिल है !


अत्यधिक गरीब परिवार दवाई , उपचार ,जरूरतमंद वस्तुएं उपयोग नहीं कर पाते है इसलिए इन परिवारों को यह सहायता देना अति आवश्यक है ! ग्रामीण महिलाओ को अपने घर साफ सफाई के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें स्वछता के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया महिलाओ से अपने घरों की नालियों , बाथरूम , एवं शौचालयो बाल्टी या कही भी पानी न जमा होने देने की अपील की , क्योकि इस तरह से जमा हुए गंदे पानी में ही मच्छर पनपते है ! मच्छरो के काटने से बचने के लिए सभी महिलाओ से सोते समय नियमित रूप से मच्छरदानी का उपयोग करने को कहा ! 


मलेरिया से बचाव ही इसका उपचार है इसके अलावा क्लोरीन दवाइयों का उपयोग करे , कुनैन गोली का सेवन करे जिससे मलेरिया काम होता है इस समस्त विचारों पर जब हम अपने जीवन में प्रयोग में लाएंगे तब इससे हम निजात पा सकेंगे !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds