युवा शिक्षा और प्रजनन अधिकार: राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान की पहल

हमारे भारत में आज भी पुराने रीती रिवाज़, लिंग असामनता व् स्त्री शिक्षा पर रोक आदि के कारण आज भी हम खुलकर इस विषय पर बात नहीं कर पाते है ! भारत में पुरुषों और महिलाओं के बीच यौन और प्रजनन स्वास्थ्य ( यौन और रिप्रोडक्टिव हेल्थ ) को लेकर जागरूकता की कमी है जिसके कारण ऐसे लोगों में यौन और गर्भ निरोध  से सम्बंधित मेक्योरिटी और जानकारी की कमी हो जाती है ! यौन हेल्थ कई फ़ैक्टर से सम्बंधित होता है इन फैक्टर्स से सैक्सुयल फंक्शन और प्रजनन प्रभावित होता है ! हमारे देश में काफी समय से से सेक्ससुयल ( यौन )  रिप्रोडक्टिव हेल्थ ( प्रजनन स्वास्थ्य ) के बारे में गलत धारणाएँ और स्पष्ट द्रष्टिकोण की कमी होने से महिलाओं के लिए बहुत सारी समस्याएँ पैदा हुई है सामान्यत जागरूकता की कमी होने से रूढ़ि वादी समाज में जवान लड़कियों के लिए यौन को वर्जित माना जाता रहा है !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इस विषय पर स्कूली बालिकाओं व् ग्रामीण महिलाओं के साथ यौन प्रजनन रोकथाम एवं जागरूकता कार्यक्रम ( संस्था ) द्वारा किया जा रहा है ! जो सभी को जागरूक करने का काम संस्था प्रतिनिधियों द्वारा करा जाता है ! यौन एवं प्रजनन अधिकार मनुष्य के मौलिक मानव अधिकारों में से एक है ! यौन एवं प्रजनन का मतलब यह है हर इंसान को अपने शरीर के बारे में फैसले लेने का पूरा अधिकार है ! बावजूद इसके फिर भी दुनिया भर में ही लोगो को उनकी पसंद से शादी करने, बच्चे पैदा करने, अपनी सेक्सुअलिटी और जेंडर का असर करने और सेक्स करने को नियंत्रित किया जाता है !


इस कार्यक्रम में स्कूली बालिकाओं के साथ पोस्टर प्रदर्शन , सेल्फी, व्याख्यान, प्रतियोगिता, चित्रकला प्रर्दशन, रैली, विचार -विमर्श, नाट्य मंचन आदि के द्वारा उन्हें प्रेरित किया जाता है ! व् समाज और घर पर बेहिचक अपनी बात रखने की लिए बोलै जाता है ! जब तक हम अपनी बात सबके सामने नहीं रखेंगे तब तक इस जीवन में  घुटते रहेंगे ! मानव यौन शरीर रचना विज्ञान , लैंगिक जनन, मानव यौन गतिविधी, प्रजनन स्वास्थ्य, प्रजनन अधिकार, यौन सयंम और गर्भ निरोध सहित विभिन्न मानव कामुकता से सम्बंधित विषयों के सम्बंधित अनुदेशों को काटा जाता है ! यौन शिक्षा का सबसे सरलता मार्ग माता पिता अथवा संरक्षक होते है ! इसके अलावा यह शिक्षा औपचारिक विधायली कार्यक्रमों और सार्वजानिक स्वास्थ्य अभियानों से दी जाती जाती है ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा किये जाते वाला यह कार्य वास्तव में बालिकाओं और महिलाओँ के लिये शिक्षाप्रद है जो उनको आगे बढ़ने व् स्वस्थ जीवनन जीने की प्रेरणां दे रहा है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds