शारीरिक स्वच्छता और मानसिक स्वास्थ्य: झुग्गी झोपड़ी के बच्चों के लिए प्रेरणादायक कार्यक्रम

राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा शहर के आसपास स्लम एरिया , झुग्गी झोपड़ी वाले इलाके ,निचली बस्ती व् डेरो  बच्चों के साथ 1 दिवसीय स्वच्छ रहे स्वस्थ रहे कार्यक्रम करवाये जाते रहते है यहाँ इन बच्चों को शारारिक स्वच्छता का ज्ञान दिया जाता है ! जिसमे उन्हें नहाना, धोना, शौच नित्यक्रम, सफाई, साफ कपडे पहनना, स्वस्थ भोजन करना, नाख़ून व् बाल नियमित समय पर कटवाना व् बीमारियों से बचाव की बातें समझाई जाती है ! इसके साथ उनको खेलकूद के द्वारा भी प्रोत्साहित किया जाता है ! व् साथ ही व्यायाम के कुछ तरीके भी बताये जाते है की किस तरह वो अपने शरीर को स्वच्छ व् स्वस्थ रख सके ! स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना अति आवश्यक है ! और साथ ही खुश रहना भी जरुरी है ! आज हमारा भारत भी स्वच्छता  को अधिक महत्व दे रहा है ! जिसमे कोई व्यक्ति किसी भी बीमारी से ग्रसित न हो और अपना स्वस्थ जीवन यापन करें !


संस्थान द्वारा इन सभी बच्चो को एक सकारात्मक बदलाव की और प्रेरित किया जाता है ! स्वयं मई खुश रहना एक मनोवैज्ञानिक प्रकिर्या है जिसमे उसकी कई अवस्थाये काम करती है ! इसमें शारारिक स्वास्थ्य बाहरी  स्थितियों का भी पूर्णतया प्रभाव पड़ता है ! किसी भी तरह का तनाव व्यक्ति को बीमार कर सकता है ! अंत तनावग्रस्त रहने की बातें उसे जीवन में अपनानी चाहिए ! स्वयं को शांत व् सयमित रखना भी आपको रोगों से दूर करने में सहायक सिद्ध होता है ! अच्छे ज्ञान का अर्जन करे जिससे सकारात्मक विचार आपके मस्तिष्क व् ह्रदय में पनपे !


संस्था खेलकूद, पोस्टर, सेल्फी, रैली, प्रश्नोत्तरी के माध्यम से इनसे संपर्क साधती है और ये विचार से उनको प्रेरित करती है जीवन में बदलाव कुछ पलों में नहीं होता है वरन ये धीरे धीरे होने वाली एक प्रकिर्या है जो हमे दैनिक जीवन में रोज करनी पड़ती है ! आप जिस क्रिया को अपने जीवन में लगातार दोहराओगे वही आपका व्यवहार व् कार्य प्रणाली हो जाएगी ! यदि हम सभी कार्य जीवन में अपेक्षाकृत विचारों पर करे तो निश्चित ही जीवन की यह सफलता आपको अवश्य प्राप्त होगी ! 


हमारे देश में आज भी गरीबी का स्तर काफी नीचे है ! जो मानक साधनों को अपनानाने में परिपूर्ण नहीं होता है ! यह उस जीवन से परे होता है जहा उचित साधनों की उपलब्धता हमेशा बानी रहती है ! तो इस कड़ी में हमारा इनके साथ कार्य करना उचित होगा ताकि इनको भी मौजूदा संस्थानों की जानकारी प्राप्त हो सके ! इसी विचारधारा को एक कार्यक्रम का रूप देकर संस्था इन बच्चों के साथ यह कार्य करती है ! और भरसक प्रयास करती है की जीवन में यह सभी इन बातो को अपनाकर अपने स्वस्थ जीवन का सञ्चालन करे !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds