आगामी पीढ़ियों के लिए हरित भविष्य वृक्षारोपण से पर्यावरण को पुनर्जीवित करना



राजस्थान सम्रग कल्याण संस्थान पर्यावरण को लेकर काफी सजग व् जागरूक है उसका मानना है इस धरती को वृक्ष विहीन करने पर सम्पूर्ण धरती का नाश हो जायेगा ! जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल होगा व् धरती पर ऑक्सीजन लगभग न के बराबर हो जाएगी ! ऐसी परिस्थितियां मानव स्वयं अपने लिए निर्माण कर रहा है ! जो खुद उसकी प्रजाति के लिए बेहद घातक सिध्द होगा ! यह विषय समाज, देश, दुनिया के लिए अत्यंत शोचनीय बनता जा रहा है ! इसके कारण बड़े पैमाने पर जलवायु परिवर्तन हमे देखने को मिल रहा है ! जिसमें तापक्रम का प्रति वर्ष बढ़ना, अतिवृष्टि होना, मिट्टी का कटाव होना, भूस्खलन होना, समुन्द्र के जल स्तर में बढ़ोतरी , भूकंप, विस्फोट ,ज्वालामुखी आदि समस्याऐं उत्पन्न हो रही है ! वृक्षों का निरंतर काटा जाना इसकी मुख्य वजह है !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान हर वर्ष वर्षा ऋतु के आस पास ग्रामीण काश्तकारों के साथ मिलकर वृहद पैमाने पर्यावरण  संरक्षण के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम में काश्तकारों को फलदार पौधे , पेड़, व् खाद का वितरण किया जाता है ! संस्था ने इस वर्ष लगभग 61 परिवारों के साथ यह कार्य किया गया इसमें 450 पौधे का वितरण लगभग 65 लोगों को लाभांन्वित किता गया ! जिसमे उनको आम, अनार, पपीता, जामुन, आँवला, गौदा, शहतूत, गूलर, नीम्बू , चीकू व् अन्य प्रजाति के पेड़ सम्मिलित थे ! जिन्हे पाकर सभी ग्रामीण काश्तकार भाई बहन खुश थे ! कार्यक्रम के दौरान वृक्षरोपण करने के फायदे व् नुकसानों के अहम् बिन्दुओं पर उनको समझाया गया व् विस्तृत चर्चायें की और उनसे इस विषय के लिए विचार भी लिए गये ! 


नन्हें पौधों का लालन- पालन ठीक वैसे ही किया जाता है ! जैसे कोई छोटा सा बालक हो और फिर धीरे धीरे परिपक़्वता आने पर वह स्वयं फलीभूत ढोने लगता है ! और हमें जीवन प्राणवायु के साथ कई सामग्रियाँ भी देते है ! जैसे फल,छाल, पत्ते, औषधि, जड़ें इत्यादि इससे हमें प्राप्त होंगे ! धरती बिना वृक्षों के कुछ भी नहीं हैं ! हमारा संकल्प यही ही की हम इस धरा और मानव जाति को विनाश होने से रोकें ! हमारी श्रेष्ठता तभी साबित होगी जब हम इस पर्यावरण को पुनः वैसा ही कर पाये ! इसी बात को आगे रखते हुए संस्थान पुरज़ोर  से सभी के मानवीय प्रयासों से एक प्रयास कर रही है जिससे वृक्षों के प्रति लोगों की रुचि व् ज्ञान बढ़ सके ! सभी इस कार्य में अपनी भागेदारी निभाये ! संस्थान का यह कार्य काफी प्रेरणास्पद व् मानव जाति उद्धार के लिए है अतः उनके इस कार्य को हम सभी ग्रामीण वासी दिल से धन्यवाद करते है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds