जल जागरूकता एक विश्वसनीय पहल की जरूरत


जल हमारे जीवन का पर्याय है इस से ही जीवन का संचालन होता है ! यह हमारे दैनिक रोजमर्रा की सभी जरूरतों के लिए बहुत जरुरी है हमारी इस दुनिया में स्वच्छ पीने योग्य पानी मात्र 2 / ही है ! हमको इसके संचय करने के अनेको साधन खोजने होंगे तभी हम अपनी पीढ़ी को सुरक्षित रख पाएंगे ! इसी विषय को लेकर आज पूरी  दुनिया में इसको लेकर चिंतन किया जा रहा है ! जिसको लेकर कई सरकारें ,देश, संस्थाए, निकाय इस विषय पर प्रोत्साहन व् जागरूकता कार्यक्रम कर लोगो को सजग कर रहे है ! ताकि सभी इसके प्रति जागरूक बन सके ! इसे सबसे अच्छा बनाने के लिए हमे आने वाली सभी पीढ़ीयों को जागरूक बनाना होगा तभी इसे हम आगे तक बढ़ा पाएंगे ! नव चेतना यदि सजग व् जागरूक हो तो फिर कोई भी कार्य मुश्किल नहीं होता !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा ऐसे ही ज्वलन्त मुद्दों को स्कूली बालक-बालिकाओ के साथ कार्यक्रम सम्पादित करती है ! जिसमे उनको पोस्टर प्रदर्शन, व्याख्यान, रैली, खेलकूद, सेल्फी, अभिभाषण, अभिव्यक्ति, नाट्य मंचन, वाद-विवाद , विचार विमर्श व् कई प्रारूपों से समझाने व् बताने का कार्य करती है ! जिसको देख समझ कर सभी बालक बालिकाएं अति उत्साहित रहते है ! यह बचपन वो अवस्था होती है जो भी इस उम्र में समझाया जाये तो वह ताउम्र  उसके मस्तिष्क पर एक अमिट छाप बनकर सदा के लिये स्थापित हो जाती है ! जो समाज की दशा व् दिशा बदलने में बहुत सहायता प्रदान करती है ! बच्चे आने वाले कल का भविष्य होते है यह सभी जानकारियाँ उनको देना नितांत आवश्यक है ! जो अपने देश, दुनिया, व् भविष्य को सुरक्षित रख सके !


संस्था द्वारा जल जागरूकता कार्यक्रम अजमेर के लगभग 250 स्कूली बालक बालिकाओ के साथ करवाया जा रहा है जो जल से सम्बंधित सभी जानकारियां लगभग 13,000 बच्चों को मुहैया करवायेगा ! जो हमारे देश की प्रगति में कुछ सहायक सिद्ध होगीं ! इस जानकारी का माध्यम समाज में सभी को इसके प्रति शिक्षा देना और कड़ी से कड़ी लोगों को जागरूक करना भी है ! एक सभ्य समाज में सभी का शिक्षित व् जागरूक होना बहुत जरुरी है तभी श्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण संभव हो पाता है ! संस्थान द्वारा इनकी जिज्ञासा प्रवर्ति को बढ़ाया जाता है ताकि ये खोजकर्ता बने और संसाधनों के सरक्षण उपायों के बारे में सोचे व् विचार करे ! और उन्हें सफलतापूर्वक सम्पादित भी कर सके ! जल जागरूकता में सबसे ज्यादा वर्षा के पानी को बचाने की अपील की जाती है ! जल संरक्षण एक अनिवार्य आवस्यकता है क्योकि वर्षा का जल हर समय उपलब्ध नहीं रहता है ! यह अभियान निरंतर चलना चाहिये जब तलक हम इस समस्या को पूर्णता हल न कर दे ! क्योंकि जल ही जीवन है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds