शिक्षा और सामाजिक जागरूकता: बालिकाओं को सशक्त बनाने की संस्था की पहल


मेरा नाम मुकेश है ! और मैं एक ग्रामीण स्कूल में अद्यापक के पद पर कार्यरत हूँ ! मै पिछले 18 वर्षो से कार्य कर रहा हूँ ! पिछले 5 वर्षो से राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान अजमेर द्वारा हर वर्ष गरीब, वंचित, बेसहारा, अनाथ, विकलांग, निर्धन, व् जरूरतमंद बालिका को यह संस्था अध्ययन सामग्री व् शिक्षण सम्बन्धी पूर्ण सामग्री इन बालिकाओ को प्रदान की जाती है जिससे यह बिना किसी भेदभाव या संकोच से पढ़ाई कर सकती है ! संस्था हर वर्ष 25 ऐसी बालिकाओ को यह शिक्षण सामग्री दी जाती है जिसमे स्कूल बैग, स्टेशनरी, कॉपी, किताब, जयोमेक्ट्री बॉक्स, कलर सेट, ड्रॉइंग बुक, एग्जामिनेशन बोर्ड, स्कूल ड्रेस, जूते मौजे, स्वेटर, व् जॉकेट, वितरित किये ! जो बालिकाओ को वर्षभर के अध्ययन में भरपूर सहयोग करेगा ! 


सर्वप्रथम संस्था प्रतिनधि हमारी शाला में आये व् ऐसी बालिकाओ की सूची प्रधानाद्यापक जी से प्राप्त कर डोर टू डोर सर्वे करते है ! जिसमे वो उनकी वास्तविक स्थिति को देखकर उसे दूर करने हेतु अपनी पुस्तिका में इंद्राज करते है व् हर बालिका के सर्वे प्रपत्र पर कुछ सवाल भरे जाते है ! व् उनकी पहचान पत्र, आधार कार्ड प्रति , व् अंक तालिका प्रति को देखा व् लिया जाता है ! और व् प्रति सर्वे प्रपत्र के साथ लगा दी जाती है ! ताकि भविष्य में इसको संधारित किया जाए सके इसके पश्च्यात जब पुनः जुलाई माह में जब स्कूल खुलते है तब संस्था प्रतिनिधियों द्वारा एक कार्यक्रम करवाया जाता है जिसमे बालिकाओ के साथ कई सामाजिक मुद्दों पर चर्चाये व् कई अन्य कार्यक्रम करवाए जाते है ! जिसमे बाल विवाह, यौन समानता, दहेज़ प्रथा, जल जागरूकता, बालिका शिक्षा, पर्यावरण सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, साक्षरता, जनसंख्या बढ़ोतरी, बेरोजगारी, लिंग समानता, बाल श्रम, जातिवाद, परिवार व् स्वास्थ्य समस्याएं आदि मुद्दों पर खुलकर चर्चाये व् विचार विमर्श किया जाता है व् उनके विचार लिए जाते है ! 


 उसके पश्च्यात सभी को यह सामग्री दी जाती है व् याद स्वरुप उनकी फोटोज ली जाती है ! जो समाज को भी शिक्षा देने में भरपूर सहयोग का काम करती है ये सभी सामग्री पाकर बालिकाएँ फुले नहीं समाती है ! वास्तव में जीवन में शिक्षा उन्नति व् समृद्धि की राहे प्रदान करती है ! जो हमको हमारे लक्ष्य प्राप्ति में बहुत सहायक सिद्ध  होती है ! यहाँ हमे लिंग समानता को रखना अति आवश्यक है एक बढ़ते देश के लिए  वहाँ के सभी नागरिकों का पूर्ण साक्षर होना बहुत जरुरी है ! जो देश की तरक्की में बहुत काम आती है ! संस्था को इस कार्य के लिए वंदन है जो अपने अथक प्रयासों से इन बच्चों में पढ़ने की इच्छाओं को बनाये रखने में उनका पूर्णता सहयोग कर रही है ! संस्था के इस कार्य को हम ह्रदय से धन्यवाद करते है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds