भविष्य की दिशा: ग्रामीण स्कूली बालिकाओं के शिक्षा के अधिकार और जागरूकता


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान पिछले 12 वर्षों से स्कूली बालिकाओं को लेकर वृहद पैमाने पर कार्य कर रही है ! जिससे हर वर्ष ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में स्कूली बालिकाओ को शिक्षण सामग्री वितरण करती है ! इसमें लगभग 150 से 160 स्कूलों का चयन किया जाता है ! जिसमे प्रत्येक स्कूल में 25 बालिकाओ का सर्वे कर चयन किया जाता है ! जो वास्तविक रूप से जरूरतमंद होती है ! शिक्षा के क्षेत्र में अक्सर गरीबी, निर्धनता, व् अन्य लाचारी के कारण ये प्रतिभा जयादातर छिप जाती है ! इसके कारण ही निरक्षरता का प्रतिशत बढ़ता है ! व् कई सामाजिक मुद्दों को उभारने का कार्य करता है ! इस कार्य के लिए संस्था लगातार प्रयास कर रही है ! जिसमे इन सभी नकारात्मक बातों को हम दूर करके पूर्ण साक्षरता को देश में लेकर आये ! इसके लिए सरकार और हम जैसे कई संस्थान प्रयासरत है ! जो देश की समृद्धि व् खुशहाली में अपना कार्य व् सहयोग कर रही है ! 


नारी शिक्षा समाज का पहले से ही अहम् मुद्दा रहा है ! जिसमे नारी शिक्षा को तवज्जों काम दी जाती रही है ! उनको सदा घरेलु कार्य सम्पादित करने व् वंश वृद्धि के हिसाब से ही समाज में समझा व् स्थान दिया जाता रहा है ! परन्तु अब स्थिति पहले के जैसे नहीं है ! समाज. देश, दुनिया बदल रही है ! हमारी सोच की संकीर्णतायें अब समाप्त हो रही है ! बेटियों को भी शिक्षा का पूर्ण अधिकार दिया जा रहा है ! वह भी अब पुरुषों के सामान समाज व् देश के हर कार्यों में कंधे से कंधा मिलकर जीवन व्यतीत कर रही है ! अब हमारे समाज में भी समानता का भाव उभरकर सामने आ रहा है ! 


यह बदलाव राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान, सरकारी तंत्र, व् हम जैसी कई गैर सरकारी संस्थान के अथक प्रयासों से ही संभव हो पाया है इस बदलाव का मुख्य कारण शिक्षा ही है ! जिसके सकारात्मक प्रभाव ने हमारी सोच को बदला है ! और यह परिवर्तन संभव हो पाया है ! इस परिवर्तन को यथावत रखने के लिए हमे नये और विचार समाज की पृष्ठ भूमि पर लाने होंगे ! तभी हमारा राष्ट्र तरक्की कर पायेगा ! किसी भी समृद्ध देश में उसकी साक्षरता प्रतिशत का अहम् योगदान रहता है ! इसके लिए महिला व् पुरुष का सामान रूप में साक्षर होना अति आवश्यक है ! तभी हम अपने देश को आगे ले जा सकेंगे ! राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान का मुख्य ध्येय ही सम्पूर्ण साक्षरता है ! इसके लिए संस्था ग्रामीण स्कूली बालिका शिक्षा को शिक्षा हेतु प्रोत्शाहित व् जागरूक बना रही है ! ताकि व् अपने शिक्षा के अधिकार को समझे व् उसका उपयोग करे !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds