शिक्षा और जागरूकता: बाल विवाह के खिलाफ लड़ाई किए गए प्रयास और रणनीतियाँ


मेरा नाम मनोज तिवारी है मैं ग्राम पदमपुरा में रा.उ.मा.वि में सरकारी टीचर के रूप में कार्यरत हूँ ! इस गांव में रावत व् गुर्जर जाती बाहुल्य रूप में निवास करती है जिसमे काफी हद तक निरक्षरता विद्यमान है !  जिसके चलते इनके रीती रिवाजो में बहुत सारी  कुरीतियाँ  शामिल है ! जो समाज में हमे नकारात्मकता का सन्देश देती है ! और देश व् राष्ट्र को पीछे धकेलने का कार्य करती है ! कुछ कुरीतियों को जड़ से मिटाना इतना संभव नहीं हो सकता है इस प्रकिर्या में सभी के साथ का होना अति आवश्यक है तभी हम स्वस्थ व् स्वच्छ समाज को पटल पर ला पाएंगे ! बाल विवाह वो दंश है जो एक नहीं समाज की बहुत सारी जिंदगियाँ बर्बाद करती है ! इसमें बालिका का बालपन छिन्न लिया जाता है ! जो उसे नर्क में धकेलने के लिए काफी है ! यहाँ समाज के हर व्यक्ति को इस विषय की सभी नकारात्मक बातों के लिए सोचना बहुत जरुरी है तभी हम बदलाव की किरण को जाग्रत कर पाएंगे !  


हमारी स्कूल में पिछले 4-5 वर्षो से जरूरतमंद, वंचित, अनाथ, बेसहारा, गरीब, निर्धन, विकलांग, मानसिक रूप से पीड़ित आदि बालिकाओ की मदद के लिए यह संस्था बेहद सराहनीय व् प्रसंसनीय कार्य कर रही है ! जो स्कूली बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का कार्य करती है ! और साथ ही कई सामाजिक मुद्दों पर स्कूल परिसर में सभी बालिकाओ के साथ विस्तृत रूप से कई माध्यमो से चर्चाए, अभिव्यक्तियाँ, व्याख्यान, व् कई साधनों से समझाया जाता है व् विचारों का आदान प्रदान किया जाता है ! जो सकारात्मक पहलुओं को दर्शाता है ! और सामाजिक पृष्ठभूमि को सशक्तिकरण करने का कार्य करता है ! इस कार्यक्रम में बालिकाओ को वर्ष भर के लिए जिस शिक्षण सामग्री की आवश्यकता होती है ! वो सभी सामग्री उस बालिका को प्रदान की जाती है ! ताकि शिक्षा प्राप्ति में उसे किसी प्रकार की बाधा या व्यवधान उत्पन्न न हो सके !


मेरे सम्पूर्ण कार्यकाल में स्कूल में वैसे तो बहुत सारे कार्यक्रम होते रहते है ! जिसका असर यदा-कदा ही देखने को मिलता है परन्तु राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान जिस तरह से इस कार्यक्रम को अंजाम दे रही है उसे देख कर जो बदलाव हमारे यहाँ आया वो आश्चर्य चकित और विस्मित करने हेतु काफी है ! लोगों की सोच बदल रही है ! बाल विवाह की संख्याओं में अब कमी आई है ! व् सभी अपनी बच्चियों को पढ़ाने के लिए स्कूल भेज रहे है जिसमे उनकी बच्ची पढ़ लिख जाए और अपने जीवन के सभी कार्य करने में खुद सक्षम बन सके ! देश व् राष्ट्र की प्रगति व् तरक्की में पूर्ण सहयोग करे ! वास्तव में संस्था के इस नेक कार्य से न जाने कितनी बालिकाओ का जीवन स्तर सुधर रहा है  व् शने शने हम सभी इन कुरीतियों को समाप्त करने में अपना सहयोग दे रहे है ! संस्था के इस कार्य को में ह्रदय से धन्यवाद करता हूँ !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds