धरती की हरी छांव: हर व्यक्ति की वृक्षारोपण जिम्मेदारी


धरती पर वृक्ष महिला के शृंगार की तरह है जो उसे सुशोभित करता है ! उसकी आभा  व् सुंदरता में 4 चाँद लगा देता है ! यह हमे जीवन देने का कार्य करते है ! मानवीय जीवन में बहुत सारी आवस्यकताये इन्ही के द्वारा पूरी की जाती है ! यह रहने , खाने, पीने  व् रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करते है ! हमारी धरती पर कुल 3 ट्रिलियन पेड  है व् इसकी करीब 3,80,000 पौधों की प्रजातियां इस धरती पर मौजूद है ! दुनिया के हर व्यक्ति पर करीब 400 पेड़ है इनमें से 2,60,000 प्रजातियां बीज़ पैदा करती है दुनिया के आधे से ज्यादा वन रूस,ब्राजील,कनाडा,अमेरिका और चीन जैसे 5 देशों में है ! भारत में कुल वन और पेड़ो का क्षेत्रफल देश के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल का 24. 62 / है ! लगभग 31 / प्रतिशत वन हमारी दुनिया में फैले हुए है ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा हर वर्ष गरीब किसानो को फलदार पौधों का वितरण किया जाता है ! जो पर्यावरण प्रोत्साहन में समाज, गांव, देश की मदद करता है ! संस्था द्वारा सर्वप्रथम ग्राम में भ्रमण किया जाता है ! व् उसके पश्चयात चिन्हित किसान के साथ यह वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाता है ! जहा इनके फल फूलने की अधिकता बन सके , पानी पिलाने की उपलब्धता हो, जानवरों से इसका बचाव हो व् इससे सभी को छाया व् फल प्राप्त हो ! हमारी धरती पर लगातार मानवीय लालच के चलते वनो का हास्र हो रहा है ! व् निरंतर मानवीय उपयोग हेतु वृक्ष काटे जा रहे है जिससे हमारे पर्यावरण का पारिस्थिक तंत्र बिगड़ता जा रहा है ! दिन प्रतिदिन मौसम व् वातावरण में परिवर्तन आ रहा है ! जिसका दुष्परिणाम सम्पूर्ण मानव जाती को हो रहा है ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान कायह कार्य ग्रामीण परिवेश में वृक्षो के प्रति अलख जगा जगाता है ! ये सभी जानते है राजस्थान की धरा में वृक्षो का क्या महत्व है यदि हर व्यक्ति जीवन में 10 पेड़ लगाये और उसको सींचे , खाद पानी देकर बड़ा करे तब हमारी धरती पर वृक्षो की संख्या में इजाफा होगा और पूर्णता हमें स्वच्छ वायु व् जीवन प्राप्त होगा ! पूरी दुनिया में हर वर्ष लगभग 15 अरब पेड़ काटे जाते है जिनको पुनः लगाकर बड़ा करने में ना जाने कितने वर्ष गुजर जाते है ! सरकार द्वारा कोई कठोर कानून इस चिंताजनक विषय पर अवश्य बनाना होगा जिससे सभी का कल्याण संभव हो सके ! 


संस्था द्वारा किसानों को चीकू, अनार, आँवला, गोदा, आम, जामुन, नीबू, पपीता, गूलर, अमरुद आदि के पौधे व् वृक्ष प्रदान किये जाते है ! साथ ही इनको सवर्द्धन हेतु खाद का भी वितरण किया जाता है ! जिसमे इसकी वृद्धि सुगमता से हो सके ! और हमे हरा भरा आँगन, खेत, रास्तें, बग़ीचे, मिल सकें ! इस कार्य से सभी ग्रामीण व् कास्तकार प्रसन्न थे ! सभी ने राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान का आभार प्रकट किया  व् संस्था प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds