ग्रामीण स्कूलों में यौन और प्रजनन स्वास्थ्य जागरूकता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम


मेरा नाम जगदीश है और में अजमेर के ग्रामीण स्कूल में अध्यापक के पद पर कार्यरत हूँ हमारे यहाँ वर्ष भर स्कूली बालिकाओ के साथ विभिन्न मुद्दों पर कार्यक्रम करवाये जाते रहते है ! जिसमे राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा बहुत योगदान रहता है ! सामान्यतया यौन प्रजनन एक सोचनीय विषय है जिस पर आज भी हमारे समाज, घर, बाहर, आदि जगहों पर खुलकर चर्चाये नहीं की जाती है ! प्रमुखता यौन प्रजनन स्वास्थ्य  में मुख्य बिंदु समाहित रहते है ! जिसमे यौन रोग प्रजनन स्वास्थ्य, स्त्री पुरुष प्रजनन तंत्र, माहवारी चक्र व् स्वछता, लिंग समानता, बाल विवाह, परिवार नियोजन, प्रजनन तंत्र संक्रमण, यौन संचारित रोग / एच. आई. वी / एड्स  के बारे में खुलकर समझाया जाये !


संस्था इस विषय पर बालिकाओ से चर्चा भी करती है और उनकी झिझक, शर्मिदगी, बालपन आदि के कारण वे भी कभी कभी बोल नहीं पाती है ! जो उनके जीवन के लिए बड़ी कठिनाइयाँ देने वाले पल होते है ! उनकी जैसी प्रतिक्रिया पर ही समाज उन्हें सदा दबाये रहता है ! स्कूलों में यह  शिक्षा को सर्वव्यापी बना देना चाहिये ! जिससे उनको इसका सम्पूर्ण ज्ञान हो सके ! और उनको अपनी शारारिक स्वास्थ्य का लाभ पंहुचा सके ! यह शिक्षा युवाओँ में शारारिक बदलावों , शारारिक कल्याण, यौन स्वास्थ्य , सुरक्षित यौन सम्बन्धो की जानकारी देती है ! इससे एक जागरूकता का संचार होता है व् मानसिक तनाव से दूर रह पाते है ! यौन शिक्षा से युवाओं को अतरंग शरीर के अंगो की स्वछता के बारे में जानकारी प्राप्त होती है ! यह लिंग पहचान का सम्मान करना, व् स्वस्थ्य पारम्परिक संबंधों को बढ़ावा मिलता है ! यौन शिक्षा से सहमति और व्यक्तिगत सीमाओं की जानकारी मिलती है समलैंगिक लोगो को आत्मसम्मान मिलता है !और अवसाद से भी मुक्ति मिलती है !


संस्था का यह कदम शिक्षा व् इनके जीवन में महत्पूर्ण भूमिका अदा करता है ! यह निर्णय उनके जीवन को अहम् मोड़ देता है ! जो उनको निर्णय लेने और पूरा करने में उनकी मदद करता है हम आज भी यौन सम्बन्धी बाते एक दूसरे के सामने नहीं कर पाते है ! जबकि इस पर चर्चा होना बहुत जरुरी है नहीं तो कई तरह की बीमारियां शरीर को लग जाती है और कभी कभी तो मानसिक अवसाद भी इतना बढ़ जाता है की डिप्रेशन की स्थिति आ जाती है ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान जो अपनी सेवाएं प्रत्येक स्कूल में बालिकाओ को दे रहे है ! वो बहुत काबिले  तारीफ है ! यह प्रेरणा रूपी कार्य स्कूल की सभी छात्राओं की मदद करेंगा और अपनी स्थिति बताने में झिझक या शर्म नहीं लेने देगा मैं संस्था व् उनके प्रतिनिधियों का तहेदिल से धन्यवाद देता हूँ !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds