गरीब किसानों की मदद में एक कदम: खाद और बीज के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर


 राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान वर्षो से समाज के विभिन्न विषयों पर कार्यरत है जो समाज को एक सकारात्मक दृष्टि प्रदान करने का कार्य कर रही है ! जो उनको लक्ष्य प्राप्ति तक पहुंचाने में मदद करती है भारत एक कृषि प्रधान देश है परन्तु यह मानसून पर पूर्णता निर्भर है दूसरे देशो की अपेक्षाकृत भारतीये किसान एक छोटे तबके का गरीब व्यक्ति है जो पनि खेती के लिए भी कर्जा लेकर कार्य करता है और सदा कर्जे के बोझ तले दबा रहता है इस परिस्थिति में हमारे बहुत से छोटे किसानो के पास उपलब्द्य साधन मौजूद नहीं है जो उसको अच्छे दर्जे की उपज दिलवाने में उसकी मदद कर सके ! कई बार धन के आभाव में भी यह खेती नहीं कर पाते है! मिट्टी हमारी सोना है यदि सही साधन और सही फसले हमे सही समय से प्राप्त हो तो किसानों की स्थिति इतनी दयनीय नहीं बनेगी ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा ऐसे ही किसानो के संग संस्था प्रति वर्ष खाद बीज वितरण का कार्य करती है जो उसे ले पाने में असमर्थ्य है होते है  इसके द्वारा उनको पुनः प्रोत्साहित किया जाता है किन वो पुनः अपने कृषि कार्य में लगे और अपने खेत व् उपज पर ध्यान दे सके ! भारत सरचनात्मक दृष्टि से गावों का देश है और सभी ग्रामीण समुदायों में अधिक मात्रा में कृषि कार्य किया जाता है ! इसलिये भारत को कृषि प्रधानं देश की संज्ञा दी जाती है लगभग 70 / भारतीय लोग किसान है कृषक वो छोटे उत्पादनकर्ता है जो केवल उपयोग के लिये ही उत्पादन करते है उन्हें कृषक कहते है भारत में इन किसानो के लिए खेती ही इनका मूल आधार होती है यह एक तरफ़ा जुआ है यदि बरसात सही समय पर अपने पैमाने के साथ होती है तो कृषक खुश हो जाता है अन्यथा न होने पर उसकी स्थिति वैसी ही बनी रहती है भारत में खेती व् फसलों के अनुपात में भी भिन्नता देखने को मिलती है कही पानी  की अधिकता है तो कही पर शून्यता ! ऐसी परिस्थिति में किसान के पास कुछ साधन नहीं होता !


संस्था द्वारा यह खाद बीज कार्यक्रम इन किसानों को कुछ लाभ तो पहुंचाता ही है साथ ही इनके दृष्टिकोण को बदलकर आधुनिक साधनों की तरह प्रेरित करता है जिससे इनके जीवन व् कृषि कार्य करने को क्षमताओ का विकास हो सकें ! और वे सभी इनके संसाधनो  का उपयोग कर पूर्ण रूप से आत्मनिर्भर बन सके ! इसके लिए हमे उन सभी बिंदुओं पर कार्य करना होगा जो इस स्थिति तक इस सबको यथास्थान पर ला सके ! इस प्रेरणा रूपी कार्य से हम औरो को भी प्रेरणा दे सकते है जो समाज में वंचित होने की स्थिति में है ! संस्थान यह कार्य पूरी तरह समर्पण भाव से किया जाता है समय समय पर इनसे कृषि विषयो पर मंत्रह्णा की जाती है ! और समाधान व् उपाये  सुझाये जाते है संस्थान के इस कार्य से यही सभी ग्रामीण काश्तकार प्रसन्न नजर आ रहे थे क्योकि मन की अभिव्यक्ति व्यक्ति की मुस्कान में झलकती है हमारा यह कार्य इन किसान भाइयों के साथ ऐसे ही चलता रहेगा ! क्योकि मदद का विजय रथ किसी भी समस्या के कारण रुकना नहीं चाहिये !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds