जल की शक्ति और जिम्मेदारी: स्कूली गतिविधियों और जागरूकता का महत्व


मेरा नाम मुकेश चौधरी है ! मैं अजमेर के पास एक सरकारी स्कूल में टीचर हूँ  ! व् स्कूल में विज्ञान पढ़ाता हूँ ! जो यथार्थ को सर्वोत्तम स्थान देती है ! ऐसे मिथक जो समाज को गुमराह करते है ! उन सभी का जवाब विज्ञान के पास होता है ! हमारे देश, दुनिया, में बहुत सारे मुद्दे चल रहे है ऐसा ही एक मुद्दा है ! जो वर्तमान में चिंता का विषय है ! वह जल है ! जल की हमारे जीवन में क्या अहमियत है ! यह बात सभी को पता है ! मानव शरीर का निर्माण 65 / जल से बना होता है ! हम बिना भोजन किये तो कई दिनों तक रह सकते है ! परन्तु जल के बिना जीना संभव नहीं होगा ! पानी हमारे जीवन के हर कामों में अति आवश्यक है ! जो हमारी दैनिक पूर्ति को पूरा करता है ! 


इसी विषय को लेकर हमारे स्कूल प्रागण में अजमेर की राजस्थान समग्र कल्याण संस्थांन द्वारा स्कूली बच्चों के साथ जल जागरूकता कार्यक्रम किया जिसमे सभी को जल के प्रति जागरूक करने की बात बताई गई ! संस्था ने बताया हमें किस तरह जल का मितव्यता के साथ उपयोग करना चाहिये , उसको प्रदूषित होने से बचाना चाहिये ,वृक्षारोपण कर उसके संचय होने पर ध्यान देना चाहिये व् वर्षा के जल को व्यर्थ न बहाकर उसको एकत्रित करना चाहिये उद्योगीकरण के अपशिस्ट को नदियों में बहाना नहीं चाहिये ,जल के आस पास मल -मूत्र कर विसर्जन नहीं करना चाहिये , वनों को काटना नहीं चाहिए , मरुस्थलीकरण को रोकना , व् समुंद्री जल  के उपयोगों के बारे में विचार प्रस्तुत करे , पीने योग्य जल को सुरक्षित रखें ,आदि बहुत सारी बातों को संस्था के द्वारा विभिन्न माध्यमो से समझाया गया , जिसमे पोस्टर प्रर्दशन, सेल्फी, रैली, व्याख्यान, सवाल-जवाब , प्रतियोगिता, चित्रकला, खेलकूद, हस्ताक्षर बैनर, व् कई अन्य गतिविधियों के द्वारा उन्हे समझाने का प्रयास किया जाता है जो उनके आने वाले कल के लिए बहुत काम आयेगा ! 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान हर वर्ष नए मुद्दों को समाज के सम्मुख रखती है ! जो रोचक तो होते ही है ! साथ ही ज्ञानप्रद भी होते है ! हर मुद्दा हमारी पूरी दुनिया  के लिए चिंतनीय विषय होता है ! जो भविष्य और वर्तमान की बात करता है ! जो समाज, देश, दुनिया को सोचने के लिए मजबूर करता है ! आज यह विषय पूरे  विश्व के लिए संकटमय स्थिति में आने वाला है !  इसके उपचार व् उपाय हमे शीघ्र अतिशीघ्र निकालने होंगे तभी हम आने वाले कल को सुरक्षित रख पाएंगे ! और यह कार्य ये बच्चे व् युवा वर्ग बहुत अच्छे व् बेखुबी से निभा पाने में सक्षम है ! वो कहते है ना जहा उत्सुकता और जिज्ञासा जन्म लेती है ! तो उसके सभी पहलुओं को अपनी प्रकिर्या में शामिल कर लेती है ! इस विषय को लेकर दुनियाभर में जो चिंतन चल रहा है ! उसका निदान अवश्य ही निकाला जायेगा और सभी विश्व फिर से खुशहाली की और बढ़ेगा ! इस कार्य के लिए मैं संस्थान का ह्रदय से आभार प्रकट करता हूँ व् सभी संस्था प्रतिनिधियों का धन्यवाद करता हूँ !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds