एक पिता की संघर्ष और समर्पण गरीब परिवार की बेटियों के उज्ज्वल भविष्य की दिशा में कदम


मेरा नाम भेरूलाल है मैं एक फुटकर मजदूरी कार्य करता हूँ ! मेरे घर पर पत्नी व् 2 बेटियाँ  है व् दोनों स्कूल पढ़ने जाती है ! मैं एक निरक्षर पिता हूँ ! जो सभी की जानकारी नहीं रख सकता हूँ परन्तु मेरी पत्नी और मैंने शादी के 2 वर्ष बाद अपनी पहली पुत्री को जन्म दिया जो पूर्णता स्वस्थ थी इसमें मैंने पत्नी को पूर्ण आहार जैसे प्रोटीन , विटामिन, व् खाने पिने की सभी जरूरतों का ध्यान रखा !जब यह बच्ची 3 वर्ष की हुई तब मेरी पत्नी को दूसरा गर्भ धारण करवाया ताकि माँ और बच्चा स्वस्थ्य बने रहे ! दूसरी बच्ची होने के बाद मैंने ऑपरेशन करवा लिया क्योकि 2 से ज्यादा बच्चो का लालन पालन मैं अच्छे से नहीं कर पाता ! अंत यही मेरे लिए सब कुछ है मैंने अपनी लड़कियों  को हमेशा लड़को की तरह पाला व् बड़ा किया ! उन्हें वो हर बात कहने की आजादी दी जो सभी के हित में ही हो, मेरी पत्नी भी मेरे कार्यो में पूर्णता सहयोग करती है ! 


मेरी सबसे बड़ी बेटी 9 क्लास में है व् छोटी 6 क्लास में है ! बच्चियाँ धीरे धीरे बड़ी हो रही है मेरी पत्नी उनके शारारिक विकास, समस्याएं व् कुछ भी बात हो उनका विशेष ध्यान रखती है ! एक बेटी अपनी माँ को सबसे अच्छा मित्र मानती है अंत मेरी समस्या का बहुत हद तक निवारण मुझे मिल गया ! जो भी जरूरत मेरी बेटियों को होती है पत्नी द्वारा मुझे बता दिया जाता है में कैसे भी करके अपनी दोनों बेटियों को पूरी शिक्षा करवाऊंगा जिससे वो अपने पैरों खड़ी होकर आत्मनिर्भर बन सके ! और समाज में अपना नाम व् स्थान प्राप्त कर सके ! यही हम दोनों पति पत्नी की इच्छा है ! 


फिर एक दिन मेरी बेटियों की स्कूल में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के कुछ प्रतिनिधि आये ! वे स्कूली बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित कार्यक्रम कर रहे थे ! जिसमे उन्होंने मेरी बेटी का नाम अपनी संभावित सूचि में अंकित किया ! इसके बाद वो हमारे घर आये कुछ वार्ता की , सवाल जवाब करके मेरी बेटी का नाम सर्वे प्रपत्र फॉर्म भरा गया ! इसके कुछ दिन बाद मेरी बेटी को स्कूल बैग, स्टेशनरी, कॉपी, किताब, ड्रेस, जूते, मौजे, आदि बहुत सारी शिक्षण सामग्री का वितरण किया ! और इसके बाद उनके द्वारा स्कूली बालिकाओ को यौन प्रजनन रोकथाम एवं जागरूकता कार्यक्रम करवाया ! जिसमे सभी बालिकाओ ने भाग लिया ! उन्हे स्पष्ट रूप से विस्तारपूर्वक इस विषय पर जानकारी दी ! जो सभी के लिए बहुत लाभप्रद साबित होगी ! जब ये बात मुझे पता चली तो मन में बहुत खुशी हुई की आज जो बात मैं अपनी बेटियों से नहीं कर पाता इनके द्वारा वे सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ उन्हें दी गई ! जो उनके भविष्य व् स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है ! संस्था द्वारा किया गया यह नेक कार्य समाज के लिए एक प्रेरणास्रोत्र कार्यक्रम है ! जो समाज की सोच और विचारधारा को बदलने में सहयोग दे रहा है ! मैं ह्रदय से उनका आभार प्रकट करता हूँ और इस कार्य के लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूँ !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds