"आर्थिक स्वतंत्रता: वित्तीय साक्षरता का महत्व एवं नई आर्थिक संभावनाएँ "

 

मारा भारत बदल रहा है देश व समाज सभी प्रकृति की राह में अग्रसर है जो नए आयामों से अवगत करवाता है और सभी को जागरूक व् सजग बनाता है ! इसी क्रम में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान अजमेर द्वारा ग्रामीण महिलाओं के साथ वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम किया है जिसमें उनको आधुनिकतम तरीकों के उपयोग के बारे में बताया जाता है जिसमें उनको डिजिटल लेन देन के लिए प्रोत्साहित करना है ! व् इनके जरिये नगदी रहित आर्थिक प्रणाली को अपनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है इसके कई लाभ हमे देखने को मिलते है लोगों को समय पर जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है ! इसमें अप्रत्याशित स्थितियों का सामना करने में मदद मिलती है वित्तीय साक्षरता के लिए बजट बनाना ,कमाई करना , निवेश करना , ऋण प्रबंधन और निरंतर शिक्षा जैसे कौशल सिखने होते है यह हमे कुशल प्रबंधन करना सिखाता है !


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इन्हें बैंकिंग व्यवस्थाओं के बारे में बताया व् समझाया जाता है ! जिसमें बैंक की समस्त जानकारियां समाहित होती है ! जो उन्हें आर्थिक सुविधा व् जानकारियां प्राप्त करवाती है ! इन सभी बातों का अर्जन करना हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है ! साक्षरता का अर्थ है साक्षर होना अर्थात पढ़ने लिखने की क्षमता से सम्पन होना , वित्तीय साक्षरता में इलेक्टॉनिक्स मिडिया उपकरण ,मोबाइल व् नाट्य मंचन , रैली , व् अन्य माध्यमो से समझाया जाता है इसमें सभी महिलाओं को धन के सही ढंग से उपयोग को समझने की क्षमता होती है दूसरे शब्दो में इसका मतलब किसी व्यक्ति में मौजूद कुछ कौशलों तथा ज्ञान से है जिनके बल पर सोच समझकर प्रभावशाली निर्णय लिया जाता है विभिन्न देशों में वित्तीय साक्षरता की स्थिति अलग अलग है !  


वित्तीय साक्षरता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योकि यह आपको अपने वित्तीय भविष्य को नियंत्रित करने में मदद करता है यह आपको बेहतर वित्तीय निर्णय लेने में सक्षम बनाता है जिसमे आप अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठा सकते है और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है वित्तीय साक्षरता सभी के लिए महत्वपूर्ण है चाहें आपकी आयु , आप या शिक्षा स्तर कोई भी हो यह आपको अपने वित्तीय भविष्य को नियंत्रित करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है वित्तीय साक्षरता की शिक्षा इसलिए भी जरुरी है क्योकि अब समय बदल चुका है अमीर और अमीर होता जा रहा है किन्तु मध्यम वर्ग और गरीब होता जा रहा है सिर्फ यही नहीं वित्तीय साक्षरता के कारण ही समाज में गरीबी , घरेलु हिंसा ,अपराध एवं भ्रष्टाचार आदि सामाजिक भयानक रूप ले रही है जिससे हमारा जीवन अस्त व्यस्त होता जा रहा है !

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds