श्मशान भूमि विकास हेतु वृक्षारोपण कार्यक्रम

 

हमारी धरती के सभी जीव जंतु व् सभी संसाधनों की रक्षा व् उनकी वर्द्धि में सहयोग करना हर मानव का कर्तव्य है ! यह हमे मानवता का पाठ सिखाती है और समाज व् देश को पिछड़ेपन की अवस्था से उबारने का कार्य करती है ! जिसका लाभ समाज के सभी वर्गो को प्राप्त हो ! हमारी प्रकर्ति भगवान का दिया हमको एक अमूल्य उपहार है ! जिन्हें हम अपने जीवन के कार्यों में काम लेते है कही न कही इस धरती पर एक दूसरे की मदद करना हमें इंसानियत व् मानवता सिखाता है ! इसी क्रम में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा पर्यावरण विषय पर बहुत सारे कार्यक्रम किये जाते है ! जिसे खाद बीज वितरण , फलदार पौधों का वितरण व् वर्मी कम्पोस्ट का वितरण , पेड़ो का वितरण , किसान सहयोग कार्यक्रम , फूलों के पौधों का वितरण व् बच्चों के साथ पर्यावरण के सभी संजीदा विषयों पर संस्था सफलतापूर्वक कार्य करती है !


ग्रामीण जीवन क्षेत्रों में कई संस्थानों में पेड़ लगाने का पावन कार्य किया है ! जो सबको जीवन देते है ! संस्था द्वारा स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, पंचायत, ग्राम पंचायत, श्मशान भूमि, गोचर भूमि व् सड़क के किनारे वाली जगहों पर वृक्ष लगवायें जाते है ! जो हमें शुद्व वायु, छाँव , पत्ते , फल, फूल, लकड़ी, ओषधि व् अन्य सामग्रियां प्रदान करते है ! संस्था ने तबीजी गांव अंतर्गत श्मशान भूमि पर 50 पेड़ गड्ढे खोदकर लगवाए गए ! जो यहाँ पर आने वाले लोगो के लिए निर्मल छाँव देंगे और कुछ देर सुस्ताने की जगह मुहैया करवाएंगे ! प्राकर्तिक रूप से जो वायु हमें प्राप्त होती है वो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद होती है ! श्मशान भूमि में पेड़ लगाने का उद्देश्य वहां पर दाह संस्कार में आये लोगो को राहत दिलवाना है जिस से वे आराम से वहाँ शव का दाह संस्कार कर सके !


मानव सेवार्थ यह कार्य हमारी पीढ़ी को एक शिक्षा भी देता है की किस तरह हम अपने पर्यावरण और प्रकर्ति का ध्यान रखे ! क्योकि इनसे ही हमें जीवन जीने के लिए प्राण वायु प्राप्त होती है ! धरती पर वृक्ष हमें ऑक्सीजन प्रदान करते है ! अन्धाधुन्ध कटाई से अब यह समस्या जटिल होती जा रही है हमें अपने कल के भविष्य के लिए आज ही सचेत होना होगा ! नहीं तो ये सम्पूर्ण मानव जाति के लिए विनाश का कारण बन जायेगा ! हमें सभी को इसके प्रति जागरूक करना होगा साथ ही इस वृक्षारोपण के कार्य को और भी आगे तक बढ़ाना होगा ! 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds