नई आशाओं के बीज रोपकर भविष्य को मदद करना





प्रकृति ,पर्यावरण ,जलवायु,यह सभी हमारे जीवन के लिए नितांत आवश्यक है इसका रख रखाव और देखभाल करना हमारे लिए कितना जरुरी है इसी सन्दर्भे में अगर हमे फसलें अच्छी और कीटनाशक रहित मिलेगी तो हमारे सरीर पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा व् हमारा स्वास्थ सही रहेगा। राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान  द्व्रारा ग्रामीण इलाके में खाद बीज वितरण कार्यक्रम रखा जा रहा है।व् ग्रामीणों को इससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जा रहा है। प्राथमिक स्तर पर 5 गांव के 65 ग्रामीण कास्तकारो के साथ मिलकर इसे पूर्ण कर रहे है। इसमे ग्रामीणों को इकठा करके पूर्ण जानकारियाँ दी जाती है फिर उनके साथ मिलकर यह बीज वितरण कार्यक्रम किया गया ,यहाँ उन कास्तकारो को चिह्नित किया जो असक्षम है इन्हे खाद बीज देकर उनकी मदद हो सकती है। 


यह बीज उत्तम कोटि के है जिसको रोप कर हम कीट नाशक बीजो से बचते है और इससे होने वाली हानि को भी हम दूर कर सकते है इनको बो कर इनसे गोबर से बनी खाद का प्रयोग करते है जिससे जमीं की उर्वेरकता बढ़े ,और जमीं की हानिकारकता मिटे। आजकल हम कृषि के परम्परागत तरीको को भूलकर नए संशाधनों का बहुत तेजी से प्रयोग कर रहे है जो हमारे लिए बहुत  ही हानिकारक व् घातक है पुराने तरीको में जमीं की उवर्रक समता पर दिया जाता था और आजकल हम नवीनतम तकनीकों का प्रयोग कर रहे है।  जिससे हमारे जीवन में कई हानिकारक तत्वों का समावेश होता रहता है और हम इसके दूषित प्रभावो से ग्रसित होते जा रहे है अतः हमे अपने पुराने संसाधनों को प्रयोग में लाना होगा और धरती की उपजाऊ समता बढ़ानी होगी। 


 राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्व्रारा इस सर्वे   कार्यक्रम में कृषि विज्ञानं केंद्र के मास्टर ट्रेनर के साथ मिलकर महत्त्व पूर्ण जानकारिया दी जाती है। जिससे कास्तकारो को फसल की हर शूक्ष्म व् वर्द्धह महत्वपूर्ण जानकारी देते है जिसका लाभ समस्त कास्तकार वर्ग को प्राप्त हो जाता है। इस कार्यक्रम में ग्रामीण कास्तकार को उनत्त बीज प्रदान किये जाते है जैसे मूंगफली ,मूग ,बाजरा ,सरसो ,जवार ,व् ग्वार इत्यादि ,अजमेर को ग्रामीण इलाको तक इसका लाभ पहुंचाया जा रहा है

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds