शिक्षा हर बालिका का पहला अधिकार



मेरा अनीता है मैं ग्राम बूबानी में रहती हूँ व कक्षा 9 की छात्रा हूँ | मेरा परिवार अत्यंत गरीब मजदूरी करने वाला परिवार है घर में माता पिता व हम 5 भाई बहन है | मेरी स्कूल सामग्री खरीदने के लिये मेरे पास अन्य कोई साधन मौजूद नहीं है क्योंकि हमारे परिवार की आय इतनी अधिक नहीं है की हम सभी जरूरत को पूरा सकें | मैं चोथे नम्बर की हूँ व मेरा एक छोटा भाई भी है 3 बहनें घर ही रहती है एक दिन हमारे स्कूल में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान से कुछ प्रतिनिधि आये व शिक्षण सामग्री वितरण व हाइजीन किट के लिये जरूरत मंद बालिकाओं का नाम अपनी सवेऀ लिस्ट में लिखा और घर आकर हमारा सवेऀ किया |


सवेऀ करने के पश्चात हमे संस्था द्वारा स्कूल में कार्यक्रम के दौरान स्कूल बैग, स्टेशनरी, रबर, पेंसिल, पैन, कापी, किताब, स्कूल डैस, जूते, मौजें, जाॅकेट, व हाइजीन किट भी वितरण किया गया | इतना सब पाकर मैं अत्यंत खुश व उत्साहित हूँ फिर संस्था प्रतिनिधि ने बताया यह सामग्री हमारे वर्षभर अध्ययन के काम आयेगी | जिसके तहत् हमें शिक्षा प्राप्ति व अध्ययन में कोई कमी नहीं आयेगी | व हाइजीन किट के उपयोग से हम खुद को व अपने परिवार को स्वच्छ व स्वस्थ रख सकेंगे | इनके उपयोग से हमें कोई रोग नहीं होगा व हम सब स्वच्छ व स्वस्थ रह सकेंगे | 


इस कार्यक्रम में मेरे जीवन की सबसे बड़ी समस्या का हल हो सका और वो शिक्षा हेतु यह सामग्री है शिक्षा ही जीवन को अच्छा आयाम देती है | संस्था द्वारा हर गाँव में किया जाने वाले इस कार्य से कई बालिकाओं को अच्छी व सुद्धढ़ शिक्षा प्राप्ति में सहायता होगी अब पहले की तरह मुझे अध्ययन हेतु मुझे कापी किताब की समस्या नहीं होगी |  इससे पहले मैंने शिक्षा प्राप्ति में कई परेशानियों का सामना किया है | परन्तु संस्था की इस पहल से जीवन को एक नया आयाम मिला है कि कैसे इस जीवन को अच्छे से पढ़ लिख कर समाज की भागेदारी का हम भी अहम हिस्सा बने व अपने जीवन को एक मुकाम पर ले जाकर देश, समाज व अपने परिवार का नाम रोशन करे |


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के इस शैक्षणिक व समाज हितकारी कार्य के लिये हम संस्था का आभार प्रकट करते हैं व इस कार्य के लिये उनका सधन्यवाद करते हैं |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds