टी.बी मरीजों को न्यूट्रैशन सामग्री वितरण कार्यक्रम


 मेरा नाम मोहन है मैं एक पत्थर घिसाई कटाई कारीगर हूँ व अजमेर के ग्रामीण इलाके में रहता हूँ मेरे घर पर पत्नी व दो बच्चे हैं लगभग 3 वषोॅ से मुझे टी. बी हो गई है जिसके कारण दिन प्रतिदिन मेरा स्वास्थ्य गिरता चला गया  व मुझ में बहुत शारीरिक दुर्बलता आ गई है जिसके कारण मैं अपना कार्य सही से नहीं कर पाता हूँ | परिणामस्वरूप घर में गरीबी आ गई व आजिविका कठिन हो गई है  मैं अजमेर के सरकारी टी. बी हाॅस्पिटल से अपना ईलाज करवा रहा हू 


फिर मुझे हाॅस्पिटल के डॉ से पता चला कि राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के द्वारा न्यूट्रैशन पोषण सामग्री दी जायेगी जिससे टी. बी के इस रोग से मुझे बहुत हद तक निजात मिलेगी कयोकि टी. बी मरीजों के लिए भोजन में उचित मात्रा में पोषक तत्व जैसे न्यूट्रैशन, प्रोटीन, विटामिन, काबोहाइटेड का होना अति आवश्यक है | मैंने भी अपना नाम उस लिस्ट में लिखवा लिया | फिर संस्था द्वारा मुझे न्यूट्रैशन, प्रोटीन, विटामिन सामग्री प्रदान की गई जिसमें अंडा, दालें, सोयाबीन, चैन, मूंग, फल व अन्य सामान दिये  जिसे प्राप्त कर चेहरा मुस्कान से भरा गया |


दिन प्रतिदिन इसके सेवन से फिर मेरा स्वास्थ्य ठीक होने लगा व शरीर की दुर्बलता भी कम होने लगी | पहले बेकारी, गरीबी व असहाय होने की स्थिति में मेरे शरीर को इतना पोषण नहीं मिल पाता था | पर संस्था के इस कार्य से मेरे जीवन में एक नया संचार हुआ है | अब मैं धीरे धीरे अपने कार्य पर भी जाने लगा हूँ इतने वर्षों के बाद अब जीवन काफी हद तक ठीक हुआ है | डाॅक्टर की दवाई व संस्था की सामग्री और सही देखभाल से यह सब संभव हो पाया है | 


संस्था द्वारा इस नेक सामाजिक कार्य से कई टी. बी मरीज लाभान्वित हो रहें हैं और इसके सेवन से अपना खोया हुआ स्वास्थ्य पाने में सफल हो रहे हैं मैं संस्था के इस नेक परोपकारी कार्य को शत् शत् नमन करता हूँ  और अपना आभार व्यक्त करता हूँ व इस कार्य बहुत शुभकामनाएं देता हूँ कि समाज में बहुत से वंचित इन लोगों के लिये बहुत नेक कार्य है | इसके लिये उन सभी का धन्यवाद हो |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds