जीवन के सुलभ बेहतरीन व्यवस्था आयाम खोजें

 


मेरा नाम भैरू लाल है मैं डूमाड़ा गाँव में रहता हूँ पेशे से काश्तकार व मजदूरी कार्य करता हूँ मेरे घर के आंगन में एक छोटा सा किचन गार्डन है जिसमें कुछ पौधे लगा रखें है राजस्थान में पानी की समस्या और क्या अहमियत है हम सब जानते हैं परन्तु जानकारी के अभाव के कारण हम कोई कार्य कर नहीं पाते हैं एक दिन हमारे गांव के सामुदायिक भवन में राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था के प्रति निधि आये व उनके द्वारा हमें किचन गार्डन कार्यक्रम के बारे में समझाया गया | जिसमें बताया कि किस तरह से हम घर की जरूरतों में उपयोग हुये व्यर्थ को अपने किचन गार्डन में काम में लाये और इस काम को फलदायक बनाये |


फिर कुछ दिनों बाद राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था  के द्वारा हमें साग-सब्जी तरकारी के बीज वितरित किये गए | जिसमें धनिया, मिचऺ, टमाटर, लौकी, करेला, भिंडी, तोरई, टिण्डा, गाजर, मूली इत्यादि थे | मैंने अपने घर के आंगन में सभी बीज रोपकर व खाद पानी डालकर उन्हें रोपित कर दिया कुछ समय बाद वे सभी बीज अंकुरित होकर फल-फूलनें लगे | फिर उनसे जरूरत के हिसाब से हम  सब्जियां प्राप्त करने लगे | इससे जो प्रत्येक माह का खचऺ सब्जियों पर होता था अब उससे हमें बचत होने लगी और वो हमारे घर की किसी अन्य आवश्यकता को पूरी करने लगी जिससे हमें बहुत लाभ मिला |


सही कहा है किसी ने किसी काम को कम ना आंका जाये समय व्यतीत होने पर स्वयं के द्वारा किया गया एक छोटा सा कार्य भी आपको कोई ना कोई लाभ अवश्य देता है | इस कार्य को करने से कोई भी लागत नहीं लगती है हम फिर से इनके बीजो को संधारित्र कर और नई उपज तैयार कर सकते हैं | राजस्थान के परिवेश को देखते हुए यह कार्य वास्तव में बहुत लाभकारी सिद्ध होता है जिसको घर का कोई भी सदस्य सुबह शाम कुछ समय देकर इनकी देखभाल कर सकता है |


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था के इस कार्य का मैं बहुत आभारी हूँ जिसके सानिध्य में रहकर मैंने जीवन को सरल बनाने की यह कला उनसे सीखी | मैं भी इस काम को गांव, ढ़ाणी, समाज में बताकर उन्हें प्रेरित करूँगा | इसके लिये संस्था का कोटि कोटि धन्यवाद |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds