सामाजिक उत्थान का आधार : गरीब बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षा का अधिकार



 मेरा नाम शंकरदास है। मैं नाचन बावड़ी स्लम इलाके में रहता हूं। यहाँ सभी बेहद गरीब तबके के परिवार निवास करते हैं। मेरी उम्र 11 वर्ष है मेरे परिवार की आय बहुत ही कम है जिसके कारण हम केवल अपना भरण पोषण ही कर पाते हैं। बाकी आवश्यकताओं की पूर्ति हमारी नहीं हो पाती है जिसका हमें हमेशा ही अभाव रहता है। हमारे यहां राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था द्वारा वर्ष भर विभिन्न कार्यक्रम कराए जाते हैं, जिसमें अभी सभी गरीब बच्चों को ट्रैकसूट वितरण का कार्य भी हमारे यहां किया गया।


राजस्थान समग्र कल्याण संस्था द्वारा गरीब बच्चों को ट्रैक सूट वितरण कार्यक्रम में संस्था सदस्यों ने सर्दी से हो रहे इस प्रकोप के कारण बच्चों का स्वास्थ्य सही रहे इसके लिए सभी निर्धन गरीब बच्चों को संस्था की तरफ से सभी गरीब निधऺन बच्चों को ट्रैक सूट वितरण किया, जिसमें वह अच्छे से अपना ख्याल रख सके और इस सर्दी से अपने स्वास्थ्य का बचाव कर सकें। सभी बच्चे इस उपहार से बेहद खुश थे। इससे बच्चों में सर्दी से बचाव होगा।बच्चों को सर्दी से बचाव के तरीके वह साधन बताए गए जिसमें सर्दी में क्या खाया जाए, वह क्या-क्या पहना जाए। वह किस साधनों को अपनाएं जिससे हमारा सर्दी से बचाव हो सके। संस्था द्वारा स्वच्छ पेशाब करने पर भी बहुत जोर दिया गया।


हमारे देश में कई इस तरह के गरीब परिवार और भी हैं जो किसी ना किस कारणों से अपना सर्दी का बचाव नहीं कर पाते हैं और मृत्यु का ग्रास बन जाते हैं। इसके लिए ऐसी सामाजिक संस्थाएं यह जो कदम उठाती हैं, वह बहुत ही प्रशंसा योग्य कार्य है। देश की बढ़ती जवान पीढ़ी को अगर जरूरतमंद सभी चीजों का लाभ मिले तो वह देश की तरक्की में अपना भी योगदान दे सकते हैं।


संस्था द्वारा शहर के कई स्लम इलाके व झुग्गी झोपड़ी में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसका सभी गरीब तबके के बच्चों को इससे लाभ मिल रहा है। सामाजिक दृष्टि से यह एक नेक सराहनीय मानवीय कार्य है जो हम मानवों को मानवता का पाठ पढ़ाता है और गरीब और असहाय निर्धन बच्चों की सहायता हेतु अग्रसर रहते है। सभी सदस्यों का हमने सधन्यवाद किया। वह आशा करते हैं। भविष्य में और भी प्रोग्राम हमारे यहां होते रहे जिससे हम सभी लाभान्वित होते रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds