महिलाओं के लिए कौशल विकास: आर्थिक स्वतंत्रता की मेरी राह

 


मेरा नाम एकता है मैं एक गृहणी हूँ घर में सास, ससुर, पति व 1 बच्चा है मेरी पढ़ाई 12 तक पूरी हुई फिर इसके बाद मैं अपना  एक दिन मुझे अजमेर की प्रतहस्थ जीवन व्यतीत करने लगी वैसे तो देखा जाये हर नारी को खूबसूरत दिखना व साज श्रृंगार करना बहुत अच्छा लगता हैं इसी रूचि के देखते हुए मैंने कई बार ब्यूटी पार्लर कोसऺ करने की सोची परन्तु किसी ना किसी कारण से अपनी अभिरुचि को इतना समय नहीं दे पाई एक दिन अजमेर की प्रतिष्ठित संस्था राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान का मालूम चला जो महिलाओं के लिये रोजगार सम्बंधित प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम आयोजित करती है | उनके द्वारा हमारे यहाँ घर घर सवऺ कार्यक्रम हुआ वे हमारे घर आये उनके बताने और काफी समझाईश के बाद परिवार की स्वकृति के के बाद अपनी रूचि को देखकर मैंने अपना नाम इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लिखवा दिया |


संस्था द्वारा 90 दिवसीय इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हमें ब्यूटी पार्लर के सभी कार्य सिखाये गयें जिसमें केश सज्जा, मेंहदी कार्य, फेशियल, नैल कटिंग, पैडिक्योर, वैक्सीन, मेनिक्योर, ब्लीचिंग, बाल कलर करना, बाल स्ट्रेट करना, बाॅडी मसाज, इत्यादि थे | संस्था के मास्टर प्रशिक्षक द्धारा हमें अच्छे प्रकार से कार्य करना सिखाया | जिसके फलस्वरूप धीरे धीरे इस कार्य में हमारे हाथ में निपुणता आती गई व इस प्रशिक्षण के पूरा हो जाने के पश्चात मैंने मन में अपना ब्यूटी पार्लर खोलने की इच्छा घर वालो के सामने अभिव्यक्ति की |


मेरे पति व परिवार के सहयोग से मैंने कुछ पूंजी लगाकर अपना ब्यूटी पार्लर की शाॅप खोली | धीरे धीरे मेरे काम से ग्राहक आकर्षित होने लगे फिर मेरा काम अच्छा चलने लगा और मुझे अच्छी आय प्राप्त होने लगी |अब मैं स्वयं प्रतिमाह 20000 से 25000 रू कमाकर अपने परिवार की आथिर्क जरूरतों को पूरा करने पूणऺ सहयोग प्रदान करती हूँ | मैं और मेरा परिवार इस कार्य से बेहद खुश है |


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था का यह कार्य बहुत सराहनीय कदम है जिसके द्वारा हम महिलाओं में शक्ति के साथ विश्वास की नई ऊर्जा का संचार हो रहा है | व भी समाज को सशक्त करने में अपनी भूमिका व सहयोग प्रदान कर रही है | इस नेक और सामाजिक कार्य के लिये हम सभी राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था का तहेदिल से धन्यवाद करते हैं उनका ये प्रेरणा दायक कार्य और अधिक महिलाओं के काम आये ताकि  वह भी समाज में एक सम्पन्न सुखी जीवन व्यतीत कर सकें |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds