आने वाले कल का भविष्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

 


मेरा नाम नीति है और मैं कक्षा 9  वी की छात्रा हूँ  घर में मेरे माँ व भाई है अधिक शराब के सेवन के कारण पूवऺ मे मेरे पिता का देहान्त हो गया हमारे समाज में आज भी बेटीयों को आगे तक पढ़ाया नहीं जाता है व क ई बार कन्या भूत हत्या तक की जाती है मेरी माँ मजदूरी करती है इतना सब कुछ परिवार चलाने के लिए संभव नहीं हो पाता है परन्तु एक दिन स्कूल प्रशासन द्वारा मुझे बताया कि उन्होंने उसका नाम संस्था मे लिखवाया है जिससे उसे कुछ मदद मिल सकेगी |


कुछ दिन बाद राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था के प्रतिनिधि हमारे घर आये व मेरा सवऺ कर संस्था द्वारा बेटी बचाओ व बेटी पढ़ाओ में मेरा नाम सवऺ लिस्ट में लिख लिया | इस कार्यक्रम में संस्था द्वारा रैली, प्रतियोगिता, चित्रकला, काॅम्पिडिसन, प्रशनोतरी, व आपसी चचाऺ कर यह कार्यक्रम किया गया | जिसमें बताया गया कि कन्या भूण हत्या पर पूणऺत पांबन्दि हो, समाज में लिंगानुपात समान हो, कोई भेदभाव न हो, सबको शिक्षा का अधिकार हो व सामाजिक स्वत्रंता भी सबको प्राप्त हो सकें |


कार्यक्रम में जो गरीब तबके की बालिकाऐ स्कूल में अध्ययन कर रही है उनके लिये शिक्षा प्रोत्साहन हेतु स्कूल बैग, कापी, किताब, स्टेशनरी, कलर पैन, पेन्सिल, पैन सेट, रबर, शाॅपिंग, व हाइजीन किट वितरण किया गया | स्कूल प्रशासन द्वारा व सभी बालिकाये जिन्हें ये सामग्री प्राप्त हुई वे सब बहुत खुश थे | इस सामग्री से मेरे 1 वषऺ की पढ़ाई अध्ययन अच्छे से पूरा हो जायेगा | समाज में ऐसे पिछड़े वर्ग को शिक्षा व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अभियान से जोड़ने में सहायता की व हमको सुनहरा अवसर प्रदान किया | जिसकी जीवन में हम बहुत अपेक्षा करते रहे |


इस कार्यक्रम के माध्यम से हमें सबल मिला है व ज्ञान की प्राप्ति की हमारी लालसा अति तीव्र रूप से मन में हिलोरें मारने लगी है संस्था द्वारा यह कार्य सामाजिक बुराईयों को भी दूर करता है व समाज और देश को इस जागरूकता कार्यक्रम से जोड़कर बौद्धिक क्षमताओं का विकास करता है देश के हर गांव मे इस तरह के कार्यक्रम और किया जाये जिससे बेटियों का भविष्य व जीवन बन सकें | संस्था द्वारा इस कार्य का मैं अभिनन्दन करती हूँ व सभी को इस कार्य करने का धन्यवाद करतीं हूँ |

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds