समुदायों को सशक्त बनाना: शहरी राजस्थान में स्वास्थ्य और स्वच्छता अभियान





 राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के तत्वाधान में शहर के कई स्लम एरिया में झुग्गी झोपड़ी इलाकों में स्वच्छता व स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक दिवसीय गरीब परिवार के साथ विभिन्न मुद्दों पर कार्य किए जाते हैं जिसमें वे जहां रहते हैं उन्हें वहां पर जहां जाकर इसकी जानकारी देना होता है जिससे वे स्वस्थ व स्वच्छ रह सके, क्योंकि गरीबी के कारण ना तो उनके पास कोई साधन होता है। ना ही जानकारियां राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा वहाँ की महिलाओं के साथ यह कार्यक्रम किया जाता है और बताया जाता है। किन तरीकों से साफ सफाई कर हम स्वस्थ जीवन बिता सकते हैं।


संस्था द्वारा हमें इस कार्यक्रम में व्याख्यान, खेलकूद,पोस्टर,सेल्फी,व अन्य कई माध्यमों से इस संदर्भ में जानकारियां दी गई कैसे हम रोज स्नान करें,साफ कपड़े पहने,पौष्टिक आहार का सेवन करें,शौच के बाद अच्छे से हाथ धोएं,स्वच्छ व साफ जल का सेवन करें,अपने आस-पास गंदगी ना रखें,किसी भी काम को करने के बाद हाथ को अच्छे से धोये,खुले में शौच न करें,कचरे का निस्तारण करें आदि काम इस कार्यक्रम में बताए गए | इस कार्यक्रम में संस्था द्वारा हम सभी को बाल्टी,मग्गा,टूथपेस्ट,टूथब्रश,साबुन,रुमाल,नेल कटर,तेल की शीशी,कंघा, पेड का वितरण किया। इसके उपयोग से हम स्वच्छ में स्वस्थ रह सके। साथ ही हमारी झोपड़ी के निर्माण हेतु संस्था द्वारा तीरपाल भी  हम सबको दिया गया।


स्वच्छ भारत का लोगों में भौतिक,मानसिक,सामाजिक,और बौद्धिक कल्याण के लिए सभी में इसका एहसास होना अति आवश्यक है। स्वच्छ भारत की कल्पना सभी के प्रयास व अथक सहयोग से ही साकार हो पाएगी। तभी हम सब मिलकर नवभारत का निर्माण कर पाएंगे। यह सभी के सहयोग से किए जाने वाला कार्य है।


राजस्थान समग्र कल्याण संस्था के द्वारा इस कार्य से कई लोग लाभान्वित हो रहे हैं जिसे गरीब तबकों को बहुत अधिक फायदा मिल रहा है। स्वच्छ भारत अभियान हमें बुनियादी स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करता है। संस्था इसके लिये अथक प्रयास कर रही है। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे जिससे यह सभी इस कार्यक्रम के द्वारा जागरूक बन सके।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds