वन्यजीव संरक्षण में राजस्थान समग्र कल्याण संस्था का अभियान, संकल्प, व योगदान



राजस्थान समग्र कल्याण संस्था पिछले 32 वर्षों से कई विभिन्न मुद्दों पर काम कर रही है जिसमें महिला सशक्तिकरण ,जल ,पर्यावरण, शिक्षा, लीडरशिप, उद्यमिता, कौशल विकास ,बाल कल्याण ,व महिला विकास जैसे बहुत सारे कार्य समाहित है। इन्हीं कार्यों की श्रृंखला में राजस्थान समग्र कल्याण संस्था द्वारा वृह्रद पैमाने पर सेव द वर्ड चिड़ियाघर कार्यक्रम अभियान किया जाता है जिसका उद्धेश्य प्रकृति से प्रेम वह जीव रक्षा है। गौरैया एक छोटा सा पक्षी है जो पहले यहां संख्या में बहुत थे । परंतु अब इसकी प्रजाति संकटमय स्थिति में है। इसके लिए एक अभियान के माध्यम से राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा प्रकृति प्रेमियों को चिड़ियाघर में फिडर दिए जाते हैं, जिन्हें वह अपने घर,कार्यालयों में लगाकर इस बेजुबांन विलुप्त होते जींव (पक्षी ) की रक्षा कर सकें और इसकी वृद्धि करवा कर इस प्रकृति में अपना भी सहयोग प्रदान कर सकें।


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्वारा इस वर्ष लगभग 350 चिड़ियाघर वह उनके खाने हेतु 350 फीडर व्यक्तिगत,स्कूल,कॉलेज,सरकारी कार्यालयों,हॉस्पिटल, व उद्यानों में टीम के द्वारा लगवाए गए। यह प्रेरणा स्रोत कार्य प्रकृति के प्रति हम सब में एक आकर्षण पैदा करता है। व हमें इस कार्य को करने हेतु प्रेरित भी करता है कि हम इन बेजुबान प्राणी का संरक्षण कर उनकी वंश वृद्धि में सहयोग दे सकें।पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए इस पक्षी का अहम योगदान होता है जो प्रकृति में बहुत छोटे-मोटे कीट पतंगों व सूक्ष्म जीवों को खाकर अपना पेट भरती है। दुनिया भर के लोग किसी ना किसी जीव की प्रजाति को बचाने में लगे हैं जिससे प्रकृति व जींवो का संतुलन यथावत बना रहे।


खास तौर से गर्मियों में इन पक्षियों का बचाव जरूरी है। इसके लिए हम पानी के परिंड रखें जिससे इनको गर्मी में जल हेतु कहीं दूर न जाना पड़े वे पास रहकर अपनी प्यास बुझा सके। अगर हम रोज किसी भी जींव ,पशु-पक्षी के संपर्क में रहेंगे तो हमारी संवेदना और हमारे लगाव को वह भी समझ जाएगा। भारतीय परिवेश में हर पशु-पक्षी का हमारी संस्कृति में बार-बार उल्लेख किया गया है।


राजस्थान समग्र कल्याण संस्था द्वारा यह कार्य पर्यावरण जन जागरूकता व पर्यावरण संरक्षण को प्रेरणा देता है। इस काम के लिए हमारी टीम सदैव पर रहती है इस अभियान को आगे बढ़ा कर सभी लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास करते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds