अमीरा शाह: स्वास्थ्य सेवा और उससे परे बदलाव



अमीरा शाह का जन्म 4 सितंबर 1969 को मुंबई में हुआ। इनके पिता डॉ सुशील शाह पैथोलॉजिस्ट है व माँ स्त्री रोग विशेषज्ञ के घर में हुआ। वह मुंबई के डॉक्टर के परिवारों में से है। उनकी बड़ी बहन शाह एक अनुवांशिकविद है। उन्होंने एच आर कॉलेज आफ कामर्स एंड इकोनॉमिक्स के जूनियर कॉलेज में पढ़ाई की। व ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय से वित्त में डिग्री प्राप्त की।


वह न्यूयॉर्क के 3 गोल्डमैन सैक्स के साथ भी काम करती थी। बाद में उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में ऑनर प्रेसिडेंट मैनेजमेंट प्रोग्राम को पूरा किया। शाह एक उद्योग प्रवक्ता है और उन्हें विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों,उद्योगों कार्यक्रम और सम्मेलनों में एक वक्ता के रूप में दिखाया गया है। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद हॉवर्ड बिजनेस स्कूल टी आई डी और के द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में बात की।


शाह एक भारतीय उद्यमी और मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर की प्रबंध निदेशक है जो मुंबई में स्थित पैथोलॉजी क्रेन्द् की एक बहुराष्ट्रीय श्रृंखला है जिसकी 7 देश में उपस्थिति है। वह मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ सुशील शाह की बेटी है। उन्होंने विश्व आर्थिक मंच द्वारा 2015 में यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया। उन्हें 2017 का 15वां 2018 का 6 में 2019 में फाॅच्यूऺन इंडिया में बिजनेस की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में नामित किया गया। शाह को फोब्र्सऺ इंडिया की टुमारो 2018 की सूची में चित्रित किया गया था |


उन्होंने 2001 पर अपने पिता के पैथोलॉजी व्यवसाय  मेट्रोपोलिस लैब को संभाला | बाद में उन्होंने लगभग 1.5 मिलियन और 40 कर्मचारी वाली एकल डायग्नोस्टिक लैब को 90 मिलियन डॉलर की 125 डायग्नोस्टिक लैब की एक बहुराष्ट्रीय श्रृंखला मेट्रोपोलिस हेल्थ केयर में बदल दिया। राजस्व और 4500 कर्मचारी उन्होंने 2019 में कंपनी की लिस्टिंग का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया।


वह मैरियो काया एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बोर्ड सदस्य और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करती है। वह वर्तमान में टोरंटो फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड, शापसऺ लिमिटेड और काया लिमिटेड में स्वतंत्रता निर्देशक है। वह बायलर कॉलेज ऑफ़ मेडिसिन की सलाहकार है। वे axa के वैश्विक सलाहकार बोर्ड में भी है।


शाह ने 2012 इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ पैथोलॉजी लैबोरेट्रीज IAPL के सचिव और फेडरेशन ऑफ़ इंडिया चैंबर्स ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, स्वास्थ्य सेवा समिति  अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है


2016-17 के बीच उन्होंने स्टार्टअप रियलिटी टेलीविजन शो द वॉल्ट में अभिनय किया और एक निवेशक भी है। 2017 में शाह है एम्पावरेस की स्थापना की जो महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के लिए सलाह और माइक्रो फंडिंग खोजने के लिए एक गैर लाभकारी पहल है |


अमीरा शाह ने 2010 में ब्रिटेन स्थित एक भारतीय मूल व्यवसायी से शादी की। वर्तमान में उनकी शादी भारतीय खुदरा उद्योग हेमंत सचदेव से हुई जो मेट्रोपॉलिक्स हेल्थ केयर के गैर कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य कार्यरत है। मार्च 2022 में उन्होंने कर्मा नाम की एक बच्चे को जन्म दिया। कोविड-19 महामारी के दौरान उनका पूरा परिवार दुबई स्थानांतरित हो गया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds