सामाजिक परिवर्तन की दिशा में महिलाओं का सशक्तिकरण: राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान का पहल



राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था द्वारा इसके तत्वाधान में अजमेर के ग्रामीण इलाकों की महिलाओं के लिए उद्यमिता वह लीडरशिप कार्यक्रम करवाये गए।इसमें लगभग 200 गांव की 10000 महिलाओं के साथ यह कार्यक्रम किया गया। जिसमें हमारे गांव की ग्रामीण महिलाओं को उद्यमिता विकास में लीडरशिप कार्यक्रम के बारे में बताया गया कि किस प्रकार हम छोटे-छोटे उद्योगों को अपनाकर अपनी स्वयं की उद्यमिता को प्रारंभ करें और अपने जीवन के कौशल विकास को निखारने का काम करें। इससे उनके आर्थिक जीवन का विकास होगा और वह भी अपना संपन्न जीवन व्यतीत कर सकेंगे। इसके साथ-साथ उन महिलाओं में लीडरशिप की भावना को भी जागृत करना था क्योंकि यह सही निर्णय आपको आपकी मंजिल तक आवश्यक रूप से ले जाता है।


संस्था द्वारा यह कार्यक्रम में फ्लिपकार्ट के माध्यम से,सांप सीढ़ी खेल के माध्यम से,पास हूप,रिंग के माध्यम से टीम बिल्डिंग,माइन फील्ड,गिलास,आंख पर पट्टी के माध्यम से लीडरशिप एवं टीम बिल्डिंग शेप एंड टाई,फरियो के माध्यम से,बिल्डिंग द बिल्डिंग,भाटे, पत्थर, लकड़ी आदि से मैजिक कारपेट,तिरपाल के माध्यम से,माय सेल्फी,व सेल्फी के माध्यम से लोगों का इस कार्यक्रम के प्रभाव फीडबैक के माध्यम से,टेस्टिमोनियल के माध्यम से उद्यमिता वह लीडरशिप कार्यक्रम करवाया जाता है।


संस्था द्वारा इस कार्य में महिलाओं के नेतृत्व क्षमता का विकास करना व ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए है। महिला उद्यमिता का मुख्य उद्देश्य व्यवसाय मॉडल को निखारना,अपने बाजार का विस्तार करना, धन तक पहुंचने और अपने उत्पाद या सेवाओं में विविधता लाने के लिए उन में उघमशीलता कौशल को बढ़ाना और बैंकिंग जानकारियां प्रदत्त करना है और महिलाओं में लीडरशिप के द्वारा आपके व्यक्तिगत नेतृत्व कौशल को विकसित और परिष्कृत करता है। जिस कठिन परिस्थितियों को संभालने,दूसरों को प्रभावित करने,और संबंध बनाने की आपकी क्षमता लीडरशिप कहलाती है।


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान संस्था द्वारा महिलाओं का यह कार्यक्रम देश की बढ़ती प्रगति में बहुत सहयोग करेगा क्योंकि किसी विकसित देश में उसकी जनता का उधमिता से जुड़ना वह लीडरशिप उसे आगे मुकाम तक ले जाता है और उसे विकसित देश बनता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds