शिक्षा हर बालिका का अधिकार नए समाज की पहल




 शिक्षा वो माध्यम है जो हमारी संकीर्णताओ  को दूर करता है और बौद्धिक क्षमताओं का विकास के आगे बढ़ने की राह अग्रसर करता है भारत में आज भी बालिका को शिक्षा से वंचित रखा जाता है उसे घरेलू कार्य ही करवाए जाते है जिस से उसका आने वाला कल ख़राब होता है राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्रारा इस हेतु सभी ग्रामीण इलाक़ों में सभी सरकारी स्कूलों में गरीब , निर्धन ,बेसहारा ,अनाथ , विकलांग ,बच्चों में राजस्थान  समग्र कल्याण संस्थान स्कूल बैग ,कॉपी , किताब ,स्टेसनरी ,रबर,पेंसिल ,पेन ,शापनर ,रंग ,ड्रांइग बुक,आदि का वितरण हेतु सर्वे कार्य सम्पादित किया जा रहा जिसमे यह सभी छात्रा को इसका लाभ प्राप्त हो सके व् अपनी पढ़ाई के अध्यनकर्ता को सुचारु रूप से संचालित कर सके और उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके। 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान द्व्रारा समाज में उस विचारधारा को निरंतर दूर किया जाता है जिसमे छात्राओ को सामान  अधिकार है लड़का और लड़की दोनों को पढ़ने का पूर्ण अधिकार है हर कोई अपना आने वाला कल सुधारना चाहता है इस हेतु संस्था के प्रतिनिधि गांव की सरकारी स्कूल से मिलकर गरीब छात्रओ की एक सूची प्राप्त करते है जिसको प्राप्त कर गांव की लिस्ट वाली बालिकाओ का घर घर सर्वे किया जाता है वहां उनसे फॉर्म से सम्ब्धित कुछ घरेलु सवाल पूछ कर दस्तावेज की पुष्टि की जाती है। व् इस  कार्यक्रम में प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में समझा भी जाता है और उन्हें शिक्षा में मुख्य धारा में लाने का अथक प्रयास किया जाता है। 


शाला खुलने के पश्चात् इनको यह शिक्षण सामग्री वितरण की जाती है जिसको प्राप्त कर इनकी वर्ष भर की अध्ययन सामग्री  वयवस्था हो जाती है और अध्ययन कार्य में कोई वयवधान न उत्तन्न हो सके। और वह सुचारु रूप से अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। आज का हमारा भारत बदल रहा है हर कोई चाहता है उसका देश , समाज ,गांव ,बदले , नीतियां लागु की जाएगी। जिसका लाभ समाज के सभी वर्गो को प्राप्त हो सके व् महिलाये इसमे प्रथम स्थान पर आती है। 


राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के इस कार्य की सभी के दवारा सराहना की और संस्था से आग्रह किया की भविष्य में इस तरह के और भी कार्यक्रम करवाए जाते रहेंगे। जिससे इन बच्चो का उत्साह वर्द्धन होता रहे व् सभी पढाई करने की इच्छा अभिवियक्ति रखते हुए आगे की और अग्रसर रहे।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds