स्ट्रीट बच्चों के साथ न्यूट्रिशन और हाइजीन किट वितरण कार्यक्रम




राजस्थान राजसमग्र कल्याण संस्थान द्वारा स्ट्रीट में रह रहे बच्चो के साथ 1 दिवसीय न्यूट्रिशन और हाइजीन किट वितरण कार्यक्रम किया गया।  जिसमे गरीब बच्चो को पोषण प्रदार्थ व् न्यूट्रिशन से भरपूर खाद्य सामग्री का वितरण किया जाता है और उनको स्वस्थ स्वास्थ हेतु कई जानकारिया प्रदान की जाती है व् उनको इस रोग से लड़ने हेतु हाइजीन किट भी वितरण किये जाते है। 


संस्था द्वारा इन गरीब बच्चो के लिए पोषण शिविर समय समय पर लगाए जाते है जिसमे बच्चो को न्यूट्रिशन,प्रोटीन ,विटामिन ,कार्बोहाईटेड ,जैसे कई खाद्य सामग्री उनके हाथों को धुलवाकर प्रदान की जाती ही है कुपोषणता के शिकार बहुत सारे बच्चो को इस न्यूट्रिशनस  पाकर लाभ मिलता है। व् इसके  शारारिक विकास क्रम में सुधार आता है इसमें बच्चो को पनीर ,मिठाई ,फल , चने , अंकुरित दाल ,सोयाबीन ,दूध इत्यदि प्रदार्थ दिए जाते है क्रमिक शारारिक विकास में इसका महत्पूर्ण योगदान होता है। सभी को इस प्रदार्थ से होने वाले फायदे बताये जाते है। व् इसके वय्वहार में लेन के लिए बोला जाता है। 


संस्था द्वारा इस तरह के कार्यक्रम से पोषण की जानकारियां सभी तक पहुँचती है। इसके साथ ही संस्था द्वारा सभी बच्चो को हाईजीनता के बारे में भी समझाया जाता है की किस प्रकार हम स्वय को हीघजिन बना सकते है। इस सम्ब्नध में सभी जानकारियां  उनको प्रदान की जाती है। की कैसे हम स्नान करे ,हाथ धोये ,साफ़ व् स्वच्छ कपडे पहने ,अपने आसपास गंदगी न फैलाये ,शौच के बाद साबुन से हाथ धोये ,स्वस्थ व् स्वच्छ रहे ,अच्छा भोजन करे ,पूरी नींद ले ,सुबह साम अच्छे से ब्रश करे ,पिने योग्य साफ़ पानी ले , इत्यादि कार्य अपनाकर वयक्ति स्वस्थ जीवन बिता सकता है। 


संस्था द्वारा लगभग 12 जगह पर कार्यक्रम स्ट्रीट बच्चो के साथ करवाएंगे गए। जिसमे सभी स्ट्रीट बच्चो ने उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लिया व् इसकी महत्ता को समझा व् सराहा।  हमारे भारत में आज भी गरीबी का अनुपात भिन्न है।  जिससे इनको अपनी रोजमर्रा की जरूरतों व् दैनिक आवस्यकताओ की पूर्ति भी नहीं हो पाती है। यह अनुपात लगातार बाद रहा है इसलिए इन तक सही जानकारिया पहुंचना व् इनको वस्तुओ से लाभान्वित करना बहुत जरुरी है जिससे उनका बचपन और बच्चो के जैसे विकास करे।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Believe in Humanity....

BE FREE; Happy Period with Sanitary Napkins!!

Save the innocent Sparrow Birds